शारजाह के लिए वाराणसी से एपीडा की निगरानी में सब्जियों की जाएगी तीसरी खेप

एपीडा प्रभारी ने बताया कि हवाई यातायात के चालू होने से पूर्वांचल की सब्जियों को भेजना आसान हो रहा है। अब प्रयास है कि और अधिक मात्रा में सब्जियां निर्यात की जाय। साथ ही अन्य देशों में भी यहां से सब्जियां और फल भेजा जाए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:27 AM (IST)
शारजाह के लिए वाराणसी से एपीडा की निगरानी में सब्जियों की जाएगी तीसरी खेप
एपीडा प्रभारी ने बताया कि हवाई यातायात के चालू होने से पूर्वांचल की सब्जियों को भेजना आसान हो रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी में बंद हवाई यातायात के अब शुरू के साथ ही 12 अक्टूबर के बाद से अबतक सब्जियों का दो कार्गो बाबतपुर एयरपोर्ट से शारजाह भेज दिया गया। दूसरा खेप 14 अक्टूबर को भेजा गया। तीसरी बार दो टन सब्जियों से भरा कार्गो 19 अक्टूबर को शारजाह पहुंचेगा। इससे पहले की तरह ही सब्जियां और यातायात माध्यम समेत पहुंचने का समय व जगह होंगे। एपीडा प्रभारी ने बताया कि हवाई यातायात के चालू होने से पूर्वांचल की सब्जियों को भेजना आसान हो रहा है। अब प्रयास है कि और अधिक मात्रा में सब्जियां निर्यात की जाय। साथ ही अन्य देशों में भी यहां से सब्जियां और फल भेजा जाए। 

दरअसल, पूर्वांचल को सब्जियों के निर्यात का केंद्र बिंदु बनाने की योजना है। साल भर पहले जो स्थितियां प्रयोगिक रही हैं अब वे बाजार की रीढ़ बनाने की ओर अग्रसर हैं। बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान हरी सब्जियों को लेकर उड़ान भर दिया है। दो टन के कार्गो में  परवल, भिंडी, नेनुआ कुंदरू व सूरन आदि सब्जियां है। 2020 में भी लंदन, दुबई, दोहा कतर जैसे कई देशों में हरी मिर्च, बनारसी लंगड़ा आम, काला चावल निर्यात हो चुका है। बिचौलियों को बीच से हटा कर अब किसान खाद्य पदार्थों का सीधा निर्यात कर रहा है। जिससे उनको अधिक मुनाफा मिल रहा है।

किसानों के समूह  (एफपीओ) फार्मर प्रोडूसर आर्गेनाइजेशन के माध्यम से किसान बिना बिचौलियों के सीधे निर्यात कर रहे है। इसससे उनकों अधिक मुनाफ़ा हो रहा है। पूर्वांचल के जिलों वाराणसी ,प्रयागराज ,भदोही से इस सीजन का पहला खेप भेजा गया। सब्जियां भदोही के  त्रिसागर फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन के माध्यम से ली गई है। इसमें क़रीब 15 -20 किसान जुड़े है।  संयुक्त अरब अमीरात में आयातक प्राइम जोन ट्रेडिंग एलएलसी है और निर्यातक एएफके एग्रोनॉमिक्स एलएलपी है। एयरलाइंस एयरइंडिया एक्सप्रेस के माध्यम से निर्यात हुआ ।अब तक पूर्वांचल क्षेत्र से लगभग 1000 मीट्रिक टन ताजे फल और सब्जियां और लगभग 10000 मीट्रिक टन चावल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में निर्यात किए जा चुके हैं। नए निर्यात स्थलों की पहचान भी की जा रही है जैसे बांग्लादेश, वियतनाम, ईरान आदि।

chat bot
आपका साथी