दो मेडिकल कालेज के छात्रों की नहीं होगी परीक्षा, पोर्टल पर भी लगा ताला

मान्यता न होने के कारण विद्यापीठ प्रशासन ने संतुष्टि आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) व एपेक्स आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) के विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं कराएगा। दो कालेज के करीब दो सौ छात्र पिछले तीन साल से फंसे हुए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 07:32 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 07:32 PM (IST)
दो मेडिकल कालेज के छात्रों की नहीं होगी परीक्षा, पोर्टल पर भी लगा ताला
मान्यता न होने से संतुष्टि आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज व एपेक्स आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं होगी ।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन बीएएमएम की परीक्षा कराने की तैयारी में जुटा हुआ है। सत्र 2019-20 बैच के प्रथम व्यावसायिक व सत्र-2015-16 बैच के चतुर्थ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं दस अगस्त से कराने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर विद्यापीठ ने डा. विजय आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (कैथी) के सत्र 2018-19 बैच के प्रथम व्यावसायिक बैच की परीक्षा कराने का भी निर्णय लिया है।

हालांकि परीक्षा परिणाम हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद ही जारी किया जाएगा। वहीं मान्यता न होने के कारण विद्यापीठ प्रशासन ने संतुष्टि आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) व एपेक्स आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) के विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं कराएगा।

विद्यापीठ प्रशासन ने प्रथम व्यावसायिक (सत्र 2019-20) व चतुर्थ व्यावसायिक (सत्र-2015-16) का परीक्षा फार्म भी वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। प्रथम व चतुर्थ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी आनलाइन 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं सत्र-2019-20 बैच में भी विद्यापीठ प्रशासन ने तीन मेडिकल कालेजों के लिए छात्रों को परीक्षा फार्म भरने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में डा. विजय आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (कैथी), संतुष्टि आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) व एपेक्स आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) के विद्यार्थी परीक्षा फार्म नहीं भर सकते हैं। हालांकि (सत्र-2015-16) बैच के संतुष्टि आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के छात्र परीक्षा फार्म भर सकते हैं।

200 छात्रों का भविष्य अधर में

काशी विद्यापीठ से सात आयुर्वेद कालेज सम्बद्ध हैं। सीसीआइएम से मान्यता न होने के कारण डा. विजय आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (कैथी), संतुष्टि आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) व अपेक्स आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (चुनार) के 2018-19 बैच के छात्रों की परीक्षाएं विश्वविद्यालय अब तक नहीं कराया। हाईकोर्ट के आदेश पर डा. विजय आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज (कैथी) की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। जब कि दो कालेज के करीब दो सौ छात्र पिछले तीन साल से फंसे हुए हैं। परीक्षा नहीं होने से इन छात्रों का भविष्‍य संकट में फंस जाएगा। मान्‍यता व परीक्षा को लेकर कई बार छात्रों ने धरना- प्रदर्शन किया है।

chat bot
आपका साथी