बकाये पर कटी बिजली तो नहीं होगा पार्ट पेमेंट, राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए विभाग ने बढ़ाई सख्ती

बिजली विभाग बकायेदारों के खिलाफ नित नए-नए नुस्खे अपना रहा है। जिससे विभाग के राजस्व में वृद्धि हो सके। विभाग ने अब निर्णय लिया है कि बकाएदारों की बिजली कटने के बाद उन्हें पार्ट पेमेंट की सुविधा नहीं दी जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 08:37 AM (IST)
बकाये पर कटी बिजली तो नहीं होगा पार्ट पेमेंट, राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए विभाग ने बढ़ाई सख्ती
बिजली विभाग ने पार्ट पेमेंट के नियमों में संशोधन किया है।

वाराणसी, जेएनएन। बिजली विभाग बकायेदारों के खिलाफ नित नए-नए नुस्खे अपना रहा है। जिससे विभाग के राजस्व में वृद्धि हो सके। विभाग ने अब निर्णय लिया है कि बकाएदारों की बिजली कटने के बाद उन्हें पार्ट पेमेंट की सुविधा नहीं दी जाएगी। ऐसे उपभोक्ता जब तक पूरे बिल का भुगतान नहीं करेंगे तब तक उनकी बिजली नहीं जोड़ी जाएगी। इससे पूर्व बड़े बकाएदार उपभोक्ता जेई और एसडीओ से मिलकर बिल का चौथाई भाग जमा करके लाइन चालू करवा लेते थे। उसके बाद फिर पुराने ढर्रे पर ही बिजली का उपभोग करते थे।

अब एक्सइएन ही कर सकेंगे पार्ट पेमेंट

विभाग ने पार्ट पेमेंट के नियमों में संशोधन किया है। जेई और एसडीओ से विभाग ने अब पार्ट पेमेंट का अधिकार छीन लिया है। यह अधिकार अब सिर्फ एक्सइएन के पास है। बदले नियमों के अनुसार यदि उपभोक्ता की बिजली कट गई है तब किसी भी दशा में उसे पार्ट पेमेंट की सुविधा नहीं मिलेगी। वहीं यदि किसी उपभोक्ता का बिल बकाया है और बिजली नहीं कटी है। तो उस दशा में उपभोक्ता एक्सइएन से संपर्क करके अपने बकाए बिल पर पार्ट पेमेंट की सुविधा लेकर अपना बिल भुगतान कर सकता है। यह नियम स्मार्ट मीटर और नान स्मार्ट मीटर दोनों पर लागू होगा।

बकाएदारों पर शिकंजा कसने के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए

बकाएदारों पर शिकंजा कसने के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैैं। इससे विभाग के राजस्व में वृद्धि होगी।

मनोज कुमार अग्रवाल, मुख्य अभियंता, पूविविनिलि।

गत वर्ष जन्माष्टमी पर प्रदेश के 1.58 लाख उपभोक्ताओं की गुल हो गई थी बत्ती

स्मार्ट मीटर में आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण पिछले जन्माष्टमी के दिन 12 अगस्त को प्रदेश के 1.58 लाख  उपभोक्ताओं की बत्ती कुछ देर के लिए गुल हो गई थी। इसकी चपेट में प्रदेश के 11 नगर लखनऊ, बाराबंकी, बरेली, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, अलीगढ़, मथुरा, वृंदावन, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मेरठ आए थे। यह जानकारी ने ऊर्जामंत्री पंडित श्रीकांत शर्मा ने विधान परिषद के प्रथम सत्र में बुधवार को एमएलसी शतरूद्र प्रकाश के पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी। एमएलसी ने तीन प्रश्न पूछे थे।

chat bot
आपका साथी