Ballia District में गेहूं क्रय केंद्रों पर अंतिम दिन खूब हुआ हंगामा, नहीं हुई गेहूं की खरीद

गेहूं क्रय केंद्रों पर अंतिम दिन काफी गहमागहमी का माहौल रहा। किसानों में पहले हम तो पहले हम को लेकर आपस में भी तनातनी रही। इस क्रम में सिफारिश वाले किसान गेहूं की तौल कराने में सफल जरूर हो गए लेकिन भी संख्या मेें किसानों को निराश होना पड़ा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:05 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:21 PM (IST)
Ballia District में गेहूं क्रय केंद्रों पर अंतिम दिन खूब हुआ हंगामा, नहीं हुई गेहूं की खरीद
शासन स्तर से 22 जून तक की तिथि गेहूं खरीद के लिए बढ़ाई गई थी।

बलिया, जेएनएन। जनपद में गेहूं क्रय केंद्रों पर खरीद के अंतिम दिन मंगलवार को काफी गहमागहमी रही। दिनभर तनातनी रही। खरीद नहीं होने पर कई केंद्रों पर किसानों ने हंगामा भी किया। केंद्रों के बाहर ट्रैक्टर ट्रालियों की कतार लगी रही। गेहूं खरीद के लिए शासन स्तर से 22 जून तक की तिथि बढ़ाई गई थी। इस क्रम में विपणन और मंडी के कुल 27 केंद्रों पर ही 22 जून तक गेहूं खरीद की व्यवस्था की गई थी लेकिन किसानों की संख्या ज्यादा होने के चलते हर दिन भीड़ रही। क्रय केंद्रों पर ट्रैक्टर ट्राली पर गेहूं की बोरी लादे किसान गेहूं खरीद के लिए अंत तक केंद्र प्रभारियाें से आग्रह करते रहे कि जिन लोगों के गेहूं क्रय केंद्र पर पहुंच गए उनकी खरीदारी हो जाए लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इससे खफा किसानों ने कई स्थानाें पर नारेबाजी भी की। तिथि बढ़ाने के लिए प्रदर्शन भी किया। अंतिम दिन तक लगभग 88 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। जबकि पिछले साल 51 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीदारी हुई थी। पिछले साल से 37 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद ज्यादा हुई है।

-किसानों के बवाल के बाद पुलिस तैनात

विपणन विभाग के नगरा स्थित गेहूं क्रय केंद्र पर खड़ी सभी ट्रालियों पर लदे गेहूं की खरीद की मांग को लेकर किसानों ने मंगलवार को एक घंटे तक हंगामा किया। किसानों का कहना था कि केंद्र पर जितनी भी ट्रालियां खड़ी हैं, उन सभी पर लदे गेहूं की तौल की जाए लेकिन विपणन कर्मचारियों द्वारा अंतिम तिथि बता कर असमर्थता जाहिर की जाती रही। इससे मार्ग जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। केंद्र प्रभारी दानिस खान ने इसकी सूचना एसडीएम रसड़ा को दी। मौके पर पहुंचे एसओ नगरा डीके पाठक व तहसीलदार प्रभात कुमार सिंह के समझाने पर किसानों का गुस्सा शांत हुआ। तहसीलदार के निर्देश पर आठ ट्रालियों का नंबर खरीद के लिए लगाया गया।

-15 जुलाई तक गेहूं क्रय करने की मांग -

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी के आह्वान पर प्रदेश स्तर पर गेहूं क्रय की तिथि 15 जुलाई तक बढ़ाए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को कार्यकर्ताओं ने नवीन कृषि मंडी स्थित गेहूं क्रय केंद्र के सामने प्रदर्शन किया। केंद्र प्रभारी को पत्रक सौंपा गया। प्रदीप तिवारी, परशुराम, मसूद अंसारी, राजेश, विशाल चौरसिया, रामजीत राजभर, प्रवीण कुमार, दीपक, मुनीब आदि मौजूद रहे।

-टोकन देने के बाद भी नहीं हुई खरीदारी

गेहूं खरीद के अंतिम दिन स्थानीय विपणन कार्यालय के क्रय केंद्र पर दोपहर 12 बजे तक 100 क्विंटल से अधिक की खरीदारी हो चुकी थी। जबकि दर्जनों किसान अपनी तौल का इंतजार करते दिखे। क्रय केंद्र पर गेहूं बेचने आये अमडरिया निवासी निशानी राम सहित कई अन्य किसानों की शिकायत रही कि गेहूं तौल में पारदर्शिता नहीं है। 22 मई को टोकन मिला और 18 जून को गेहूं खरीद की तिथि मिली थी। वे नियत तिथि से गेहूं लेकर केंद्र पर बैठे हैं लेकिन तौल नहीं हो पाई। इसी तरह अन्य किसानों ने भी अपनी पीड़ा बताई।

chat bot
आपका साथी