मीरजापुर में नवनिर्मित फ्लाईओवर पुल के बेयरिंग में गड़बड़ी, अधिकारियों में हड़कंप

मीरजापुर में राष्ट्रीय राजमार्ग सात के फोरलेन पर स्थित ड्रमंडगंज पहाड़ी हनुमान मंदिर के पास नवनिर्मित फ्लाईओवर के पुल संख्या 126 के पावा पर लगाई गई घटिया बेयरिंग वाहनों के आवागमन शुरु होने से पहले ही ध्वस्त हो गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 07:50 AM (IST)
मीरजापुर में नवनिर्मित फ्लाईओवर पुल के बेयरिंग में गड़बड़ी, अधिकारियों में हड़कंप
घटिया बेयरिंग वाहनों के आवागमन शुरु होने से पहले ही ध्वस्त हो गई।

मीरजापुर, जेएनएन। राष्ट्रीय राजमार्ग सात के फोरलेन पर स्थित ड्रमंडगंज पहाड़ी हनुमान मंदिर के पास नवनिर्मित फ्लाईओवर के पुल संख्या 126 के पावा पर लगाई गई बेयरिंग वाहनों के आवागमन शुरु होने से पहले ही ध्वस्त हो गई। अभी बेलन नदी के पुल का प्रकरण शांत भी नहीं हुआ था कि एक दूसरे महत्वपूर्ण फ्लाईओवर पुल को क्षतिग्रस्त होने का मामला भी प्रकाश में आने से पूरे परियोजना के निर्माण पर सवाल खड़े होने लगे हैं। सड़क निर्माण कार्य में घटिया कार्य करने का परिणाम परत दर परत सामने आने लगा है।

वाराणसी से हनुमना फोरलेन सड़क का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के सुपरविजन में डीबीएल कंपनी द्वारा किया जा रहा है। निर्माण कार्य में मानक व गुणवत्ता को दरकिनार करने के कारण फोरलेन सड़क में नवनिर्मित फ्लाईओवर संख्या 126 पर वाहनों का आवागमन शुरू होने के पहले ही बेयरिंग ध्वस्त होने की खबर लगते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया। विश्वस्त लोगों का कहना है कि फ्लाईओवर पुल में लगाई गई बेयरिंग की आपूर्ति घटिया किस्म की होने के कारण यह खराब हो गई।

हालांकि, ध्वस्त हुए इस पुल के बेयरिंग को बदलने का कार्य बुधवार को शुरू कर दिया गया है। कार्य में लगे कर्मचारियों ने बताया कि पुल के पावा पर लगी बेयरिंग अपने आप ध्वस्त हो गई थी। उधर बेलन नदी पर क्षतिग्रस्त नवनिर्मित पुल के मलबे की सफाई का कार्य शुरु है। कार्य कर रहे कंपनी के वर्करों ने बताया की ड्रिल मशीन से परत दर परत मलबे को हटाया जा रहा है। पूरा पैनल तोड़कर सफाई करने में एक सप्ताह का समय लग सकता है।

बोले कंपनी के अधिकारी

फ्लाइओवर निर्माणाधीन है। उसकी मरम्मत का कार्य चल रहा है इसलिए कहीं न कहीं गड़बड़ी थोडी बहुत जरूर आएगी। उसी को दुरूस्त करने का कार्य किया जा रहा है। - संजीव कुमार सिंह, प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर डीबीएल कंपनी।

chat bot
आपका साथी