प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में बिचौलियों का हस्तक्षेप नहीं होना चाहिए, वाराणसी में बोले सुनील कुमार शर्मा

उत्तर प्रदेश विधान मंडल की पंचायती राज समिति के सभापति सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना पूरी तरह वंचित लोगों के लिए है इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ग्राम सेक्रेटरी को हिदायत दी जाय कि शासन की मंशा के अनुरूप हो।

Saurabh ChakravartyThu, 16 Sep 2021 03:26 PM (IST)
उत्तर प्रदेश विधान मंडल की पंचायती राज समिति के सभापति सुनील कुमार शर्मा

जागरण संवाददाता, वाराणसी। उत्तर प्रदेश विधान मंडल की पंचायती राज समिति के सभापति सुनील कुमार शर्मा ने ग्रामो में विकास योजनाओं के प्रभावी के क्रियान्वयन पर जोर देते हुए कहा कि जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम्य विकास विभाग द्वारा ग्राम सभाओं में कराए जा रहे सड़क, पंचायत भवन, बहुउद्देशीय पंचायत भवन, शौचालय एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में प्रत्येक दशा में पूरा कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) मे बिचौलियों का हस्तक्षेप कतई नहीं होना चाहिए। इस पर विभागीय अधिकारी पैनी नजर रखें। उन्होंने विशेष रूप से बल देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना पूरी तरह वंचित लोगों के लिए है, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ग्राम सेक्रेटरी को हिदायत दी जाय कि शासन की मंशा के अनुरूप इसमें पूरी पारदर्शिता बरतते हुए लाभार्थियों के माध्यम से आवास निर्माण पूर्ण कराया जाए।

उत्तर प्रदेश विधान मंडल की पंचायती राज समिति के सभापति सुनील कुमार शर्मा अध्ययन भ्रमण के दौरान गुरुवार को सर्किट हाउस सभागार में वाराणसी मंडल के जनपदों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायतो द्वारा ग्राम सभाओं में विगत वित्तीय वर्ष 2017-18 से वर्तमान वित्तीय वर्ष तक सड़कों के निर्माण कार्य विगत वर्षों के लंबित रहने व बैंकलॉग बरकरार होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए चिन्हित कार्यों को संबंधित वित्तीय वर्ष में ही प्राथमिकता पर पूरा कराए जाने का निर्देश दिया तथा कहा कि तभी विकास का लाभ गांव वालों को समय से मिल सकेगा। सभापति सुनील कुमार शर्मा ने जिला पंचायत राज अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिए जाने हेतु निर्देशित किया तथा 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर ग्राम सभाओं में स्वच्छता से संबंधित विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने स्वच्छता जैसे बड़े कार्यक्रम को प्राथमिकता पर लिया है। अधिकारियों द्वारा बैठक में समुचित एवं वांछित रिपोर्ट उपलब्ध न करा पाने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए भविष्य के लिए हिदायत देते हुए निर्देशित किया कि समिति की बैठक में वांछित सूचनाओं के साथ अधिकारी प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने आडिट आपत्तियों के निस्तारण पर विशेष जोर देते हुए कहां कि 2011-12 के प्रस्तर अभी चल रहे ह

ऑडिट आपत्ति निस्तारण के लिए जिले के अधिकारी प्रतिमाह कम से कम एक बार ऑडिट अधिकारियों के साथ बैठकर लंबित आडिट आपत्तियों का निस्तारण सुनिश्चित कराएं। उन्होंने पंचायत भवनों के निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए संबंधित अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण करने के साथ ही गुणवत्ता संबंधी प्रमाण पत्र संबंधित अधिकारियों से प्राप्त करने का निर्देश दिया। समिति के सदस्य एमएलसी लक्ष्मण आचार्य ने शौचालय निर्माण का स्थलीय भौतिक सत्यापन अधिकारियों को करने का निर्देश दिया। उन्होंने शौचालयों के निर्माण व उसकी उपयोगिता सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने शौचालयों के निर्माण में अनियमितता एवं गड़बड़ी पर जिम्मेदारी तय कर संबंधितो के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित किए जाने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारियों को निर्देशित किया। समिति द्वारा जनपद जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली एवं वाराणसी के जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम्य विकास द्वारा कराए जा रहे कार्यों का विस्तार से समीक्षा किया गया।

बैठक में समिति के सदस्य भूपेश चौबे, डॉ मुकेश चंद्र वर्मा सहित मुख्य विकास अधिकारी, वाराणसी अभिषेक गोयल, अन्य जिलों के मुख्य विकास अधिकारी सहित मंडल के चारों जिले के जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी एवं पीडी डीआरडीए सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। धन्यवाद ज्ञापन मुख्य विकास अधिकारी वाराणसी अभिषेक गोयल ने किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.