वाराणसी में दाखिले को लेकर विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में बढ़ गई गहमागहमी

मंगलवार को अवकाश होने के बावजूद महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूपी कालेज व हरिश्चंद्र पीजी कालेज में दाखिले की काउंसिलिंग को लेकर मंथन किया गया। यूपी कालेज ने स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग बीस अक्टूबर से शुरू हो रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:47 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:47 PM (IST)
वाराणसी में दाखिले को लेकर विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में बढ़ गई गहमागहमी
सत्र में दाखिले को लेकर विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में गहमागहमी बढ़ गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। वर्तमान सत्र में दाखिले को लेकर विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में गहमागहमी बढ़ गई है। मंगलवार को अवकाश होने के बावजूद महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, यूपी कालेज व हरिश्चंद्र पीजी कालेज में दाखिले की काउंसिलिंग को लेकर मंथन किया गया। यूपी कालेज ने स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग बीस अक्टूबर से शुरू हो रही है। जबकि महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में व हरिश्चंद्र पीजी कालेज में दाखिले की काउंसिलिंग 21 अक्टूबर से होगी। काउंसिलिंग के मद्देनजर तीनों संस्थाओं ने परिसर में चाक-चौबंद व्यवस्था की है।

यूपी कालेज

यूपी कालेज के प्राचार्य डा. एसके सिंह के अनुसार ने स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग 20 से 28 अक्टूबर से होगी।

यूपी कालेज में संशोधित काउंसिलिंग की तिथि इस प्रकार है।

-बीएससी (बायो व मैथ) : मुख्य सूची से 20 अक्टूबर को

-बीएससी (बायो व मैथ) : प्रतीक्षा सूची से 21 अक्टूबर को

- बीकाम व बीएससी (कृषि) : मुख्य सूची से 25 अक्टूबर को

- बीकाम व बीएससी (कृषि) : प्रतीक्षा सूची से 26 अक्टूबर को

-बीए : मुख्य सूची से 27 अक्टूबर को

-बीए : प्रतीक्षा सूची से 28 अक्टूबर को

काशी विद्यापीठ

काशी विद्यापीठ के कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय के मुताबिक 21 अक्टूबर को बीए, बीएससी सहित 14 पाठ्यक्रमों में अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में बुलाया गया है। इस क्रम में 22 से 24 अक्टूबर तथा 26 अक्टूबर को चयनित अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्रों का भौतिक सत्यापन कराने के लिए बुलाया गया है। काउंसिलिंग के मद्देनजर 21 से 26 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय में पठन-पाठन स्थगित रहेगा। वहीं पिछली बार समाज विज्ञान संकाय में काउंसिलिंग के दौरान छात्रों के हंगामा को देखते हुए इस बार सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रहीं है। इस क्रम में समाज विज्ञान से समाज कार्य तक नो-पार्किंग जोन बनाया गया है। साथ ही प्रमाणपत्रों के सत्यापन काउंटर पर सुरक्षाकर्मियों की भी ड्यूटी लगाई गई है ताकि काउंसिलिंग में किसी भी प्रकार का व्यवधान न उत्पन्न हो सके।

हरिश्चंद्र पीजी कालेज :

हरिश्चंद्र पीजी कालेज में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए काउंसिलिंग 21 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक होगी। अभ्यर्थी महाविद्यालय की वेबसाइट से प्रवेश वरीयता सूची एवं पाठ्यक्रमवार काउंसिलिंग की तिथि की सूचना डाउनलोड कर सकते हैं। कट अाफ मेरिट के अनुसार बीए, बीकाम व बीएससी के चयनित अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए अलग-अलग तिथियाें में सुबह 10.30 बजे कालेज बुलाया गया है। इसकी सूचना भी महाविद्यालय के वेबसाइट पर अपलोड है।

प्राचार्य डा. अनिल प्रताप सिंह के मुताबिक काउंसिलिंग के लिए चयनति अभ्यर्थियों को सभी मूल प्रमाणपत्रों के साथ आने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा प्रवेश के समय अभ्यर्थियों को एक अंडरटेकिंग भी अनिवार्य रूप से देना होगा। अभ्यर्थी इसका प्रारूप वेबसाइट डाउनलोड कर सकते हैं। प्राचार्य ने बताया कि स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला इसी माह मेें पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

काउंसिलिंग की तिथि इस प्रकार है।

-बीए : 21 से 23 तथा 25 व 26 अक्टूबर

-बीएससी (बीजेडसी) : 21 से 23 अक्टूबर

-बीएससी (पीएमसी/पीएमएस) : 25 से 27 अक्टूबर

-बीकाम : 27 से 29 अक्टूबर

chat bot
आपका साथी