मऊ जिले में सरयू नदी की धारा को मोड़ने के कार्य की खुली पोल, बिफरे प्रभारी मंत्री

15 के निर्धारित समय पर काम पूरा न करने पर शुक्रवार को निरीक्षण करने पहुंचे जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश पासी ने कड़ी नाराजगी जताते हुए ठेकेदार का भुगतान रोकने के साथ ही कड़ी कार्रवाई के लिए पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपने की बात कही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 09:16 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 09:16 PM (IST)
मऊ जिले में सरयू नदी की धारा को मोड़ने के कार्य की खुली पोल, बिफरे प्रभारी मंत्री
12.5 करोड़ की लागत से नदी की धारा मोड़ने (ड्रेजिंग) के कार्य में बड़ी लापरवाही उजागर हुई है।

मऊ, जेएनएन। तहसील क्षेत्र के बिंदटोलिया में कटान को रोकने के लिए 12.5 करोड़ की लागत से सरयू नदी की धारा मोड़ने (ड्रेजिंग) के कार्य में बड़ी लापरवाही उजागर हुई है। 15 जून के निर्धारित समय पर काम पूरा न करने पर शुक्रवार को दोपहर निरीक्षण करने पहुंचे जनपद के प्रभारी मंत्री सुरेश पासी बिफर पड़े। कड़ी नाराजगी जताते हुए उन्होंने ठेकेदार का भुगतान रोकने के साथ ही कड़ी कार्रवाई के लिए पूरी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपने की बात कही। मंत्री के निरीक्षण में अभी तक मात्र 40 फीसदी का निर्माण कार्य पूर्ण मिला।

बिंदटोलिया में सरयू नदी की लगभग एक दशक से चल रही कटान के चलते दर्जनों परिवार बेघर हो चुके हैं और हजारों एकड़ उपजाऊ भूमि नदी में समाहित हो गई है। कवटलिया, पचपंडवा, बिंदटोलिया बलुआ गांव नदी में विलीन हो चुके हैं। कटान रोकने के लिए ग्रामीण लंबे समय से आंदोलनरत हैं। इसका संज्ञान लेकर शासन ने 12.5 करोड़ रुपये का बजट आवंटित करते हुए सेतु निगम को नदी की धारा मोड़ने की जिम्मेदारी सौंपते हुए 15 जून तक काम पूरा करने का निर्देश दिया था। इधर जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल के लगातार निर्देशित करने के बावजूद ड्रेजिंग का कार्य आधा भी नहीं हो पाया है और मानसून की दस्तक हो गई है। शुक्रवार को जनपद भ्रमण पर आए प्रभारी मंत्री ने भाजपा विधायक विजय राजभर, भरत भैया, शिवप्रकाश उपाध्याय, जिलाध्यक्ष प्रवीण गुप्त, राधेश्याम सिंह, बबलू ठठेरा, आलोक मल्ल, प्रेमशंकर राय, शुभम सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नाव से मौके पर पहुंच ड्रेजिंग कार्य का निरीक्षण किया।

इस दौरान मात्र 40 फीसदी आधा-अधूरा काम देखकर मंत्री ने कड़ी नाराजगी जताई। मंत्री ने कहा कि 15 जून से मानसून शुरू हो जाता है और अभी तक आधा काम भी नहीं हुआ है। ऐसे में नदी की धारा मोड़ने का कार्य पूरा होना संभव नहीं है। ऐसे में कार्य के लिए आवंटित धनराशि पर रोक लगवाने के साथ ही पूरी रिपोर्ट कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री को सौंपा जाएगा।

क्रय केंद्र पर किसानों ने मंत्री को सुनाई अपनी व्यथा

जनपद भ्रमण के दौरान नगर पंचायत स्थित विपणन शाखा के गेहूं क्रय केंद्र पर पहुंचे प्रभारी मंत्री को किसानों ने अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि क्रय केंद्र पर बिचौलिए हावी हैं। किसान अपनी उपज नहीं बेच पा रहें। इस पर मंत्री ने सभी किसानों से गेहूं की खरीददारी सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसकी जांच कराकर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित किया जाएगा।

पौधरोपण के साथ उसकी सुरक्षा भी आवश्यक

तहसील क्षेत्र के कठघरा शंकर स्थित शहीद स्मारक परिसर में जनपद के प्रभारी मंत्री ने शहीदों को नमन करते हुए बरगद, पीपल और पाकड़ के पौधे का रोपण किया और कहा कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए पौधारोपण को लेकर सभी को अभियान के रूप में जुट जाना चाहिए। पौधारोपण के साथ ही उसके संरक्षण पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी