मीरजापुर में मिड डे मील की सब्‍जी में गिरकर छात्रा की मौत के अगले दिन आक्रोशित ग्रामीणों ने घेरा स्‍कूल

चार वर्षीय बालिका आंचल की मिड डे मील सब्जी के भगौने में गिरकर सोमवार की शाम मंडलीय अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 Feb 2020 10:30 AM (IST) Updated:Tue, 04 Feb 2020 05:42 PM (IST)
मीरजापुर में मिड डे मील की सब्‍जी में गिरकर छात्रा की मौत के अगले दिन आक्रोशित ग्रामीणों ने घेरा स्‍कूल
मीरजापुर में मिड डे मील की सब्‍जी में गिरकर छात्रा की मौत के अगले दिन आक्रोशित ग्रामीणों ने घेरा स्‍कूल

मीरजापुर, जेएनएन। जिले के लालगंज थाना क्षेत्र के रामपुर अतरी प्राथमिक विद्यालय में चार वर्षीय बालिका आंचल की मिड डे मील सब्जी के भगौने में गिरकर सोमवार की शाम मंडलीय अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। बालिका की मौत के बाद परिजनों ने शिक्षकों और रसोइयों के ऊपर लापरवाही का आरोप लगाते हुए मंगलवार की सुबह प्राथमिक विद्यालय को घेर लिया। लोगों का आरोप था कि रसोइया मोबाइल पर गाना सुन रही थी, जिसकी वजह से बच्‍चों की वहां पर भीड़ लग गई और उनमें से एक बच्‍ची ने भगोने में गिरकर दम तोड दिया। सुबह बवाल होने की जानकारी मिलते ही डीएम सुशील कुमार पटेल और एसपी धर्मवीर सिंह मौके पर पहुंचे और परिजनों से बातचीत कर सांत्‍वना देने के साथ ही आवश्‍यक कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

प्राथमिक विद्यालय को आक्रोशित लोगों द्वारा घेरे जाने की खबर सुनते ही पुलिस प्रशासन ने सक्रिय होकर स्कूल बंद करने का आदेश दे दिया। वहीं सुबह विवाद होने की जानकारी मिलने के बाद मौके पर सीओ लालगंज सुशील कुमार यादव थानाध्यक्ष लालगंज पीआरबी की पुलिस पहुंची और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया। हालांकि प्रदर्शन कर रहे परिजन और ग्रामीण मानने को तैयार नहीं है। लोगों ने आरोप लगाया कि इतनी बड़ी लापरवाही हुई जिसके कारण मासूम को अपनी जान गंवानी पड़ी, इस मामले में कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

जिलाधिकारी ने घटना की जानकारी मिलते ही सोमवार देर रात प्रधानाध्यापक संतोष कुमार को निलंबित कर दिया। वहीं इसी मामले में रसोइयों के खिलाफ लालगंज थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। स्‍कूल बंद होने के बाद भी गांव में सुरक्षा कारणों से पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। दूसरी ओर लापरवाही से छात्रा की मौत के बाद गांव में गम और गुस्‍से का लोग इजहार कर रहे हैं।

मेन्यू के अनुसार नहीं बना था एमडीएम

घटना के दौरान सबसे बड़ी बात यह सामने आई कि सोमवार को सब्जी-रोटी का मेन्यू होता है जबकि यहां तरीदार सब्जी व चावल बनाया गया। इसी चावल की आस ने नन्हीं बालिका को निगल लिया। शिक्षा विभाग एक ओर सब कुछ दुरुस्त होने का दावा करता है, वहीं मेन्यू के हिसाब से एमडीएम तक देने में विभाग सक्षम नहीं है। इतना ही नहीं, जिले भर में एमडीएम का कार्य देख रहे लोग व मडि़हान खंड शिक्षा अधिकारी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं मौके पर मौजूद न रहने वाले प्रधानाध्यापक को निलंबित किया गया है।

परिजनों को हर संभव मदद

बच्ची अपने दो भाइयों के साथ स्कूल में आ गई थी जहां यह हादसा हुआ है। लापरवाही करने वाली रसोइयों को गिरफ्तार किया गया है। परिजनों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

 -सुशील कुमार पटेल, जिलाधिकारी।

किसी भी लापरवाह को बख्शा नहीं जाएगा

तहरीर के आधार पर छह रसोइयों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। मामले की जांच कई स्तरों पर हो रही है। किसी भी लापरवाह को बख्शा नहीं जाएगा।

    - डा. धर्मवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक।

chat bot
आपका साथी