Varanasi City Weather Update : ठंड गर्म का मेल बढ़ा रहा बीमारियां, अधिकतम पारे में गिरावट

वाराणसी में पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर होने के साथ ही मौसमी बीमारियों का दौर शुरू हो चुका है। दो दिनों पूर्व जहां तापमान चालीस डिग्री को पार चुका था वहीं अब यह बारिश के बाद काफी कम हो चुका है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 09:50 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:07 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : ठंड गर्म का मेल बढ़ा रहा बीमारियां, अधिकतम पारे में गिरावट
पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर होने के साथ ही मौसमी बीमारियों का दौर शुरू हो चुका है।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर होने के साथ ही मौसमी बीमारियों का दौर शुरू हो चुका है। दो दिनों पूर्व जहां तापमान चालीस डिग्री को पार चुका था वहीं अब यह बारिश के बाद काफी कम हो चुका है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख अब और भी तल्‍ख होगा। मौसम का बदलाव ऐसा रहा कि अधिकतम पारा बारिश होने के बाद चार से पांच डिग्री तक कम हो गया। मौसम का यह बदलाव लोगों को सेहत संबंधी दुश्‍वारियां यकीनन देगा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और बादलों की आवाजाही इस सप्‍ताह के अंत तक भी शुरू हो सकती है। इसके बाद वातावरण दोबारा तल्‍खी की ओर हो सकता है। 

शनिवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाओं का असर बना रहा, वातावरण में ठंड का असर घुला होने से लोगों को राहत तो महसूस हुई लेकिन दिन चढ़ने पर आठ बजे के बाद मौसम का रुख दोबारा गर्मी की ओर होने लगा। गर्मी का असर होने से लोग सुबह नौ बजे के बाद ही पसीना पसीना होते रहे। जबकि दोपहर में धूप और तल्‍ख होने के साथ ही मौसम का रुख लोगों को सेहत संबंधी दुश्‍वारी देगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब लू का दौर सप्‍ताह भर बाद शुरू हो जाएगा और दोपहर की गर्म हवा लोगों की सेहत को चुनौती भी देगी। मौसम का यही रुख जून के मध्‍य में मानसून आगमन तक बना रहेगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। बारिश इस दौरान लगभग 0.5 मिमी दर्ज की गई। आर्द्रता का स्‍तर इस दौरान अधिकतम 47 फीसद और न्‍यूनतम 25 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में आसमान पूरी तरह साफ है और बादलों की सक्रियता न होने से दोपहर में भी वातावरण तल्‍खी भरा होने की उम्‍मीद है। 

chat bot
आपका साथी