टेंगरा मोड़ बालू मंडी में छापा, 14 लाख का जुर्माना वसूला, मौके पर किया गया 25 ओवरलोड ट्रकों का चालान

टेंगरा मोड़ पर सड़क के किनारे दो किलोमीटर तक अवैध तरीके से बालू मंडी लगने और इस कारण आए दिन हादसे होने पर शनिवार को जिला प्रशासन के नेतृत्व में बड़ी कार्रवाई हुई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 12:32 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 12:32 PM (IST)
टेंगरा मोड़ बालू मंडी में छापा, 14 लाख का जुर्माना वसूला, मौके पर किया गया 25 ओवरलोड ट्रकों का चालान
टेंगरा मोड़ बालू मंडी में छापा, 14 लाख का जुर्माना वसूला, मौके पर किया गया 25 ओवरलोड ट्रकों का चालान

वाराणसी, जेएनएन। टेंगरा मोड़ पर सड़क के किनारे दो किलोमीटर तक अवैध तरीके से बालू मंडी लगने और इस कारण आए दिन हादसे होने पर शनिवार को जिला प्रशासन के नेतृत्व में बड़ी कार्रवाई हुई। सड़क के किनारे बालू लाद कर खड़े 25 ट्रकों का ओवरलोडिंग में चालान करने के साथ ही उनसे करीब 14 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया। एसडीएम के नेतृत्व में एआरटीओ, खनन अधिकारी व सीओ कोतवाली सहित कई विभागों के अधिकारियों के पहुंचने से ट्रक मालिकों और चालकों में अफरातफरी मची रही। टीम के साथ मौजूद पुलिस और पीएसी ने उनमें से कई को दौड़ाकर पकड़ा तो कई भागने में सफल रहे। इस दौरान टीम ने सड़क किनारे से बालू को हटवाया। साथ ही रामनगर पुलिस को अवैध तरीके से बालू मंडी न लगने की हिदायत दी। 

दुर्घटनाओं का कारण बन रहा बालू

टेंगरा मोड़ पर कई लोगों ने अपनी निजी जमीन पर बालू मंडी संचालित करने का ठेका ले रखा है। कुछ लोग अपनी जमीन की जगह ट्रकों को सड़क पर खड़ा कराते हैं। कुछ लोग बिना पंजीयन के बालू मंडी चलाते हैं। टेंगरा मोड़ पर सड़क के किनारे दो किलोमीटर तक ओवरलोड ट्रकें खड़ी रहने से आए दिन हादसे होते हैं। पिछले दिनों अवैध मंडी में सड़क के किनारे डंप बालू पर अनियंत्रित होकर गिरने से बाइक पर सवार बिहार निवासी दंपती की ट्रक से कुचलकर मौत हो गई थी। वहीं यहां रोज जाम लगने की शिकायत पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर एसडीएम सदर के नेतृत्व में एआरटीओ (प्रवर्तन), कोतवाली सीओ, जिला खनन अधिकारी की संयुक्त टीम जांच को धमक पड़ी थी।

एप्रोच मार्ग का नहीं चलता पता

हाइवे पर बालू मंडी संचालक ट्रकों से बालू पलटी कराते हैं। ट्रकों की अधिकता के  चलते हाइवे किनारे बने एप्रोच मार्ग का पता नहीं चलता। कई बालू मंडी संचालक तो जबर्दस्ती सड़क किनारे ट्रक खड़ा करते हैं। ओवरलोड ट्रकों के लगातार परिवहन के चलते सड़क भी खराब होती है। हाइवे पर मिट्टी और बालू जमा होने से आए दिन दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं।

इस बारे में एआरटीओ एके राय ने कहा कि बालू मंडी का ठेका निजी जमीन पर दिया जाता है लेकिन लोग ट्रकों को सड़क के किनारे खड़ी करते हैं। इससे जाम के साथ हादसे होते हैं। शनिवार को 25 ओवरलोड ट्रकों का चालान करने के साथ 13 लाख 99 हजार 850 रुपये जुर्माना वसूला गया।

सीओ कोतवाली बृजनंदन राय  ने कहा कि अवैध तरीके से बालू मंडी नहीं चलने दी जाएगी। जिस जगह लोगों ने ठेका लिया है वहीं ट्रक खड़ा करेंगे। हाइवे किनारे जगह -जगह नो पार्किंग का बोर्ड लगाया जाएगा। पुलिस को कार्रवाई का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी