Varanasi City Weather Update : तापमान में उतार चढ़ाव का दौर, अधिकतम पारा 40 डिग्री के पार

मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख भी बदलेगा और वातावरण में लोकल हीटिंग बढ़ने से आंधी और बूंदाबांदी का भी दौर आएगा। इसकी वजह से मौसम का रुख बदलेगा और गर्मी से राहत भी मिलेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 09:41 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 09:41 AM (IST)
Varanasi City Weather Update : तापमान में उतार चढ़ाव का दौर, अधिकतम पारा 40 डिग्री के पार
मौसम का रुख अब बदलाव की ओर होने के साथ ही सेहत संबंधी चुनौतियां भी खूब मिल रही हैं।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर होने के साथ ही सेहत संबंधी चुनौतियां भी खूब मिल रही हैं। दिन में पारा चालीस डिग्री को पार कर रहा है तो रातें कुछ सर्द हो चली हैं। वातावरण में मौसम का यह बदलाव बादलों की भी आहट का संकेत है लेकिन पर्याप्‍त नमी की कमी होने से बादलों की सक्रियता भी मामूली होकर रह जा रही है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख भी बदलेगा और वातावरण में लोकल हीटिंग बढ़ने से आंधी और बूंदाबांदी का भी दौर आएगा। इसकी वजह से मौसम का रुख बदलेगा और गर्मी से राहत भी मिलेगी। 

शनिवार की सुबह आसमान साफ था, कुछ हल्‍के बादलाें की सक्रियता तो रही लेकिन कुछ ही देर में यह घट बढ़ गए। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पश्चिमी और मध्‍य उत्‍तर प्रदेश में मौसम का रुख बादलों का बना हुआ है लेकिन बादलों की सक्रियता पर्याप्‍त नमी की कमी से कम भी हो जा रही है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और लोकल हीटिंग की वजह से बारिश या अंधड़ का भी दौर आएगा। हालांकि इस समय वातावरण में पर्याप्‍त नमी का अभाव होने की वजह से बादलों की सक्रियता के बावजूद भी बारिश और बूंदाबांदी नहीं हो पा रही है मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मौसम का यही रुख जून माह के पहले सप्‍ताह तक बना रहेगा। इसके बाद मानसून आने के साथ ही मौसम में सुधार शुरू हो जाएगा। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 22.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 35 फीसद और  न्‍यूनतम 29 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का संकेत दिया है। वहीं वातावरण में नमी का स्‍तर भी कुछ दिनों की अपेक्षा बढ़ा है। 

chat bot
आपका साथी