स्कूल न जाने वाली किशोरियों को मिलेगा हेल्थ कार्ड, कार्ड में किशोरी की रहेगी पूरी कुंडली

वह किशोरियां जो या तो किसी कारण से स्कूल जाना छोड़ चुकी हैं या फिर कभी स्कूल ही नहीं गईं उनका जल्द ही हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा।

By Vandana SinghEdited By: Publish:Fri, 24 May 2019 04:09 PM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 05:41 PM (IST)
स्कूल न जाने वाली किशोरियों को मिलेगा हेल्थ कार्ड, कार्ड में किशोरी की रहेगी पूरी कुंडली
स्कूल न जाने वाली किशोरियों को मिलेगा हेल्थ कार्ड, कार्ड में किशोरी की रहेगी पूरी कुंडली

सोनभद्र, जेएनएन। वह किशोरियां जो या तो किसी कारण से स्कूल जाना छोड़ चुकी हैं या फिर कभी स्कूल ही नहीं गईं उनका जल्द ही हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा। उस हेल्थ कार्ड में किशोरियों की कुंडली होगी। इसे अपडेट करने की जिम्मेदारी ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को होगी। किशोरी हेल्थ कार्ड बांटने के लिए बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर तैयारी शुरू कर दिया है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही वितरण किया जाएगा।

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अधिकारियों के मुताबिक स्कीम फॉर एडोलेसेंट गल्र्स यानि एसएजी की तरफ किशोरी हेल्थ कार्ड की व्यवस्था की जा रही है। यह हेल्थकार्ड 11-14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरियों को दिया जाएगा। कार्ड का उद्देश्य यह है कि किस किशोरी को क्या समस्या है, क्यों स्कूल नहीं जाती। इसके अलावा उनकी व्यक्तिगत जानकारी भी कार्ड में होगी। इसका लाभ यह मिलेगा कि जांच के दौरान अधिकारी किशोरी से हेल्थ कार्ड मांगेंगे और उसे देखकर आगे के लिए पोषाहार का इंतजाम करेंगे। सबसे बड़ा लाभ किशोरियों में एनीमिया के विरुद्ध चलाए जाने वाले विशेष अभियान में मिलेगा। समय-समय पर लगने वाला टीका भी किसी को याद करने की जरूरत नहीं होगी। इस कार्ड में इसका भी उल्लेख रहेगा। जिले में 5612 किशोरियों को हेल्थ कार्ड देने का प्लान है।

क्या-क्या होगा हेल्थ कार्ड में

किशोरी हेल्थ कार्ड में कुल पांच भाग में जानकारी होगी। पहले भाग में व्यक्तिगत जानकारी व चिह्नीकरण होगा। दूसरा भाग मार्गदर्शन एवं परामर्श सत्र होगा, तीसरे भाग में स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी, चौथे भाग में स्कूली शिक्षा के बारे में और पांचवें भाग में पोषाहार का प्रकार होगा। कार्ड को किशोरी को सखी, सहेली की सहायता से भरा जाएगा। किशोरी को किस महीने पोषाहार मिला और कब नहीं मिला, उसकी लंबाई, वजन आदि की भी जानकारी कार्ड में होगी।

किशोरी हेल्थ कार्ड बांटने की प्रक्रिया चल रही है। कार्ड छप चुका है। चुनाव के कारण इसे वितरण नहीं किया गया, आचार संहिता खत्म हो गई है वितरण व अन्य प्रक्रिया शुरू होगी।

- अजीत कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी