वाराणसी में सीएनजी से नौका संचालन का टेक्निकल टेस्ट सफल, जल्द पीएम करेंगे शुभारंभ

वाराणसी में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को खिड़किया घाट विस्तारीकरण व सुंदरीकरण का निरीक्षण किया। घाट पर बनाए जा रहे सीएनजी स्टेशन के बारे में जानकारी ली। साथ ही सीएनजी से नौका संचालन की टेस्टिंग भी कराई।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 01:25 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 02:34 PM (IST)
वाराणसी में सीएनजी से नौका संचालन का टेक्निकल टेस्ट सफल, जल्द पीएम करेंगे शुभारंभ
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घाट पर बनाए जा रहे सीएनजी स्टेशन के बारे में जानकारी ली।

वाराणसी, जेएनएन। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को खिड़किया घाट विस्तारीकरण व सुंदरीकरण का निरीक्षण किया। घाट पर बनाए जा रहे सीएनजी स्टेशन के बारे में जानकारी ली। साथ ही सीएनजी से नौका संचालन की टेस्टिंग भी कराई। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग सफल रही है, जल्द ही प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी इसका बड़े पैमाने पर शुभारंभ करेंगे।

संत रविदास मंदिर में दर्शन पूजन के बाद पेट्रोलियम मंत्री खिड़किया घाट पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा की शुरूआत पीएम ने काशी से ही की थी। काशी में घरेलू ईधन तो पाइप में मिल गया। पीएम की कल्पना है कि गंगा में चलने वाली नाव, डीजल के बजाय सीएनजी से चले ताकि नाविकों की बचत हो सके। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा अब तकनीकी रूप से गंगा के अंदर पहुंच गया है। गेल व मेकन इस दिशा में तेजी से कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा बनारस का स्मार्ट सिटी के तहत सुंदरीकरण किया जा रहा है। काशी विश्वनाथ धाम कारिडोर हो, गंगा के घाट हों या खिड़किया घाट सभी सजाए संवारे जा रहे हैं। हमारी संस्कृति व परंपरा से जुड़ी काशी की विरासत को आधुनिक समय के लिहाज से सजाया जा रहा है ताकि लोगों को आध्यात्मिक पर्यटन के लिहाज से सुंदर स्थान उपलब्ध कराया जा सके। 

सीएनजी से नविकोंं को होगा लाभ, घटेगा प्रदूषण

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को खिड़किया घाट पर बने गेल इंडिया के सीएनजी स्टेशन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सीएनजी के उपयोग से नाविकों को आर्थिक लाभ मिलेगा। साथ ही गंगा का प्रदूषण भी कम होगा उन्होंने नागरिकों से अपील किया कि नाव में सीएनजी का उपयोग करें इसके लिए स्थापित हो चुका है। दौरान करने के बाद धर्मेंद्र प्रधान सर्किट हाउस में बैठक करने के लिए रवाना हो गए। 

chat bot
आपका साथी