BHU नए कुलपति को खोज रही गुजरात और दक्षिण भारत की टीम, 28 मार्च तक आ सकता है नया नाम

कुलपति प्रो. राकेश भटनागर की विदाई से पहले ही बीएचयू को नए कुलपति की घोषणा हो सकती है। वर्तमान कुलपति का कार्यकाल 28 मार्च को समाप्त हो रहा है और नए कुलपति की खोज बड़ी तेजी से जारी है। सर्च कमेटी के गठन के बाद बैठक भी हो चुकी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 04:50 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 04:50 PM (IST)
BHU नए कुलपति को खोज रही गुजरात और दक्षिण भारत की टीम, 28 मार्च तक आ सकता है नया नाम
BHU नए कुलपति को खोज रही गुजरात और दक्षिण भारत की टीम।

वाराणसी [हिमांशु अस्थाना]। कुलपति प्रो. राकेश भटनागर की विदाई से पहले ही बीएचयू को नए कुलपति की घोषणा हो सकती है। वर्तमान कुलपति का कार्यकाल 28 मार्च को समाप्त हो रहा है और नए कुलपति की खोज बड़ी तेजी से जारी है। सर्च कमेटी के गठन के बाद एक दौर की बैठक भी हो चुकी है, जिसने पहले चरण की स्क्रीनिंग प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया है।

चर्चा है कि देश भर से छह साै अधिक आवेदन पड़े थे, जिनमें से दो सौ बायोडाटा व नाम का चयन किया गया है। दो सौ में से साक्षात्कार के लिए करीब 30 से 40 आवदेकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है। इसके बाद उसमें से पांच अभ्यर्थियों को चयनित किया जाएगा। उन नामों को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रपति के पास संस्तुति के लिए भेजा जाएगा। उनमें से किसी एक नाम पर राष्ट्रपति अंतिम मुहा लगाएंगे। सूत्रों के अनुसार मार्च खत्म होने से पहले तक ही यह प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।सबसे खास बात इस बार सर्च कमेटी में अध्यक्ष गुजरात और बाकी सभी सदस्य दक्षिण भारत से हैं। इससे लोग यह भी कयास लगा रहे हैं कि इस बार बीएचयू के कुलपति बनने में दक्षिण भारत की भूमिका प्रधान होगी। कमेटी के चेयरमैन गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलाधिपति व रिटायर्ड आइएएस अधिकारी डा. हसमुख अधिया हैं, जो मूलत: गुजरात के राजकोट से हैं। वह भारत के पूर्व वित्त सचिव व जीएसटी निर्धारण समिति के प्रमुख थे। इसके अलावा दो सदस्यों में आइआइएम नागपुर के निदेशक प्रो. भीमा आर्य मैत्री और अंग्रेजी व विदेशी भाषा विश्वविद्यालय, हैदराबाद के कुलपति प्रो. ई सुरेश कुमार का नाम बताया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी