आजमगढ़ में 17 मई से युवाओं के टीकाकरण की बारी, हर दिन 5800 वैक्सीनेशन का लक्ष्य

आजमगढ़ में टीकाकरण की बारी का इंतजार कर रहे 18 वर्ष के ऊपर के युवाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। सोमवार से 23 केंद्राें पर टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक दिन में 5800 युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:47 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:47 PM (IST)
आजमगढ़ में 17 मई से युवाओं के टीकाकरण की बारी, हर दिन 5800 वैक्सीनेशन का लक्ष्य
सोमवार से 23 केंद्राें पर टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

आजमगढ़, जेएनएन। जिले में टीकाकरण की बारी का इंतजार कर रहे 18 वर्ष के ऊपर के युवाओं का इंतजार अब खत्म होने वाला है। सोमवार से 23 केंद्राें पर टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक दिन में 5800 युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

रविवार को 35000 डोज जिले में पहुंच जाएगी। सरकार ने पहले ही 18 से ऊपर वालों के वैक्सीनेशन को हरी झंडी दे दी थी लेकिन उसमें आजमगढ़ को शामिल नहीं किया गया था। पहले चरण में 7 जिलों को, दूसरे चरण में 11 जिलों को और अब तीसरे चरण में आजमगढ़ समेत 5 जिलों में टीकाकरण होगा। इस प्रकार प्रदेश के 23 जिलों में इस उम्र के लोगाें को टीका लगेगा।

जिले के 21 ब्लॉक के अलावा मुबारकपुर और मंडलीय जिला अस्पताल में सुबह नौ बजे से टीकाकरण शुरू होगा। डिप्टी सीएमओ डॉक्टर संजय कुमार ने बताया कि टीकाकरण के लिए हमारी तैयारी पूरी है।इसके लिए लाभार्थी को आनलाइन पंजीकरण कराना होगा।

कैसे करें पंजीकरण

अपने मोबाइल पर गूगल में जाकर यह लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in/ लिखकर ओपेन करें और जैसे ही ओपेन होता है तो मोबाइल नंबर के साथ आधार नंबर दर्ज करने के बाद स्लाट (अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र का पता) खुलेगा।स्लाट खुलने पर उसमें नजदीकी टीकाकरण केंद्र का नाम दिया रहेगा जिसे ओके करने पर टीकाकरण की निश्चित तिथि और स्थान की जानकारी मिल जाएगी।उसके बाद नियत समय पर जाकर टीकाकरण करवा सकते हैं।

इन स्थानों पर किया जाएगा टीकाकरण

जिले के 21 ब्लॉक के अलावा अर्बन एरिया के मुबारकपुर और दूसरा मंडलीय जिला अस्पताल में वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। अजमतगढ़ ब्लाक के लोगों का टीकाकरण लाटघाट में किया जाएगा।

म्यूकर माइकोसिस से नष्ट हो जाता है आंख सहित चेहरे का बड़ा भाग 

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. एके मिश्रा ने बताया कि म्यूकर माइकोसिस एक काली फंगस है, जो चेहरे नाक, साइनस, आंख और दिमाग में फैलकर उसको नष्ट कर देती है। इससे आंख सहित चेहरे का बड़ा भाग नष्ट हो जाता है और जान जाने का भी खतरा रहता है। इसलिए इससे बचाव का हर संभव प्रयास करें। सीएम ने बताया कि यह रोग उन्हें हो सकता है, जिनको कोविड के दौरान स्टेरॉयड दवा दी गई हो, जैसे डेक्सामिथाजोन, मिथाइल प्रेड्निसोलोन इत्यादि, कोविड मरीज को ऑक्सीजन पर रखना पड़ा हो या आइसीयू में रखना पड़ा हो, डायबिटीज का अच्छा नियंत्रण ना हो और कैंसर, किडनी ट्रांसप्लांट इत्यादि के लिए दवा चल रही हो।

chat bot
आपका साथी