Ghazipur के Surya Kumar Yadav का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन, इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में मौका

गाजीपुर जिले के सूर्य कुमार यादव का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन होने के बाद से उनके समर्थकों में खुशी की लहर है इंग्लैंड के खिलाफ उनको आगामी टी-20 सीरीज में भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका मिला है।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 10:24 PM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 10:24 PM (IST)
Ghazipur के Surya Kumar Yadav का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन, इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में मौका
सूर्य कुमार का भारतीय क्रिकेट टीम में चयन, इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में मिला मौका।

गाजीपुर, जेएनएन। आईपीएल में कई वर्षों से शानदार प्रदर्शन कर रहे जिले के सूर्य कुमार यादव का चयन आखिरकार टीम इंडिया में शनिवार को हो ही गया। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए हुई 19 सदस्यीय भारतीय टीम में धाकड़ बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव भी शामिल हैं। यह पहला मौका है जब जिले का कोई क्रिकेटर टीम इंडिया में खेलेगा। इसकी सूचना मिलने के बाद सूर्यकुमार के गांव हथौड़ा सहित जिले में जश्न का माहौल है। 

हथौड़ा गांव निवासी अशोक यादव के इकलौते पुत्र सूर्यकुमार यादव का जन्म मुम्बई में 14 सितंबर 1990 को हुआ। शुरुआती समय में बैडमिंटन में रुचि रखने वाले सूर्य कुमार ने स्कूली टीम से क्रिकेट खेलना शुरू किया। इस बीच सात जुलाई 2016 को सूर्यकुमार की शादी होटल व्यवसायी देविशा शेट्टी से हुई। 2010 में सूर्यकुमार यादव को क्रिकेट में पहचान मिली। उन्होंने प्रथम श्रेणी का क्रिकेट मुम्बई के लिए खेला। दिल्ली के खिलाफ 89 गेंद पर 73 रन बनाकर चर्चा में आएं। 2010 में ही सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अंडर-22 में एक हजार से भी ज्यादा रन बनाए और एमए चिदम्बरम ट्रॉफी हासिल की

 2011-12 में सूर्यकुमार का चयन रणजी टॉफी के लिए हुए। उड़ीसा के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर इन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। 2012 में आईपीएल में पहली बार उन्हें मुंबई ने खरीदा। 2013 तक मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बने रहे। 2014 में केकेआर से जुड़े और मुंबई के खिलाफ 20 गेंदों में पांच छक्कों की मदद से 57 रन बनाए। बाद में केकेआर के उप कप्तान भी बने। उनके प्रदर्शन को देखते हुए मुम्बई में पुनः 2018 में उन्हें 3.20 करोड़ की भारी भरकम राशि खर्च कर खरीदा। सूर्यकुमार यादव ने 2019 व 20 में आईपीएल में मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन किया। देश के अलावा विदेशी खिलाड़ियों ने सूर्यकुमार की तारीफ की।

अब सूर्यकुमार का चयन टीम इंडिया में हुआ तो उनके पिता अशोक यादव ने घर पर फोनकर अपने पिता (सूर्यकुमार के दादा) विक्रमा सिंह यादव को सूचना दी। इसका पता चलते ही घरवालों में खुशी की लहर दौड़ गई। क्रिकेट प्रेमी भी उत्साहित हो गए। वाराणसी में रहने वाले सूर्यकुमार के चाचा विनोद यादव का कहना है सूर्यकुमार एक अच्छा बल्लेबाज है। हमें काफी दिन से इस घड़ी का इंतजार था। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि इंग्लैंड के खिलाफ भी सूर्यकुमार शानदार प्रदर्शन करेंगे।

chat bot
आपका साथी