भारतीय विश्वविद्यालयों की रैंकिंग : सेंटर फार वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में बीएचयू को 856वां स्थान

वैश्विक विश्वविद्यालयों की रैंकिंग करने वाली सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सीडब्ल्यूयूआर) में बीएचयू को 856वीं रैंक मिली है। इस रैंकिंग में विश्व की शीर्ष दस संस्थानों में संयुक्त राज्य अमेरिका के आठ संस्थान शामिल हैं जिसमें हार्वर्ड विश्वविद्यालय शीर्ष पर है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 09:27 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 09:46 PM (IST)
भारतीय  विश्वविद्यालयों की रैंकिंग : सेंटर फार वर्ल्ड यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में बीएचयू को 856वां स्थान
वैश्विक विश्वविद्यालयों की रैंकिंग करने वाली सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सीडब्ल्यूयूआर) में बीएचयू को 856वीं रैंक मिली है।

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक विश्वविद्यालयों की रैंकिंग करने वाली सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (सीडब्ल्यूयूआर) में बीएचयू को 856वीं रैंक मिली है। यह एकमात्र एकेडमिक रैंकिंग प्रकाशित करने वाली संस्था है, जो सर्वेक्षण और विश्वविद्यालय डेटा सबमिशन पर भरोसा किए बिना ,शिक्षा की गुणवत्ता, पूर्व छात्रों के रोजगार, संकाय की गुणवत्ता और अनुसंधान प्रदर्शन का आकलन करती है। इस विश्व रैंकिंग में 19788 संस्थानों में से केवल 2000 संस्थानों को ही रैंकिंग प्रदान की गई है।

सीडब्ल्यूयूआर विश्व के विश्वविद्यालयों को रैंकिंग प्रदान करने के लिए चार क्षेत्रों में समूहीकृत सात उद्देश्य और मजबूत संकेतकों का उपयोग करता है। इसमें शिक्षा की गुणवत्ता अर्थात विश्वविद्यालय के उन पूर्व छात्रों की संख्या, जिन्होंने विश्वविद्यालय में शैक्षणिक विशिष्टताएं हासिल की हैं। पूर्व छात्र रोजगार में विश्वविद्यालय के उन पूर्व छात्रों की संख्या मापी जाती है, जिन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शीर्ष कार्यकारी पदों पर कार्य किया है। तीसरा संकाय की गुणवत्ता यानी कि प्रमुख शैक्षणिक विशिष्टताएं हासिल करने वाले संकाय सदस्यों की संख्या से मापी जाती है। चौथा अनुसंधान प्रदर्शन है जिसमें कुल शोध पत्रों की कुल संख्या का आकलन किया जाता है। वहीं पांचवां पैरामीटर उच्च गुणवत्ता वाले प्रकाशन, शीर्ष स्तरीय पत्रिकाओं में प्रदर्शित होने वाले शोध पत्रों की संख्या से मापा जाता है। छठवां प्रभाव, इसका अर्थ यह है कि अत्यधिक प्रभावशाली पत्रिकाओं जिसमें विश्वविद्यालय के शोध प्रकाशित हुए हों। सातवां उद्धरण जिसका अर्थ है कि विश्वविद्यालय में अत्यधिक कितने शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं।

इस रैंकिंग में विश्व की शीर्ष दस संस्थानों में संयुक्त राज्य अमेरिका के आठ संस्थान शामिल हैं, जिसमें हार्वर्ड विश्वविद्यालय शीर्ष पर है। वहीं मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान की दूसरी और स्टैनफोर्ड की रैंकिंग तीसरी है।इंग्लैंड की कैंब्रिज और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय क्रमशः चौथे व पांचवें स्थान पर है। वहीं भारतीय संस्थानों व विश्वविद्यालयों में आइआइएम, अहमदाबाद सबसे ऊपर 415वें स्थान पर है। जबकि मुंबई का टाटा मूलभूत शोध संस्थान 543वें स्थान पर है।

भारतीय विश्विद्यालय की रैंकिंग

भारतीय विज्ञान संस्थान: 459

आइआइटी मद्रास : 557

आइआइटी बंबई : 567

दिल्ली विश्वविद्यालय: 571

आइआइटी दिल्ली : 623

आइआइटी खड़गपुर : 708

पंजाब विश्वविद्यालय :709

आइआइटी कानपुर : 818

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय: 823

काशी हिंदू विश्वविद्यालय : 856

आइआइटी रुड़की : 860

जादवपुर विश्वविद्यालय : 1032

कलकत्ता विश्वविद्यालय : 1097

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय : 1139

अन्ना विश्वविद्यालय :1168

हैदराबाद विश्वविद्यालय :1236

chat bot
आपका साथी