वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर घोटाला के आरोपित का कोर्ट में समर्पण, सात करोड़ से ज्यादा गबन का मामला

वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर से सात करोड़ से ज्यादा रुपयों के गबन के मामले में आरोपित सुनील कुमार यादव ने गुरुवार को विशेष न्यायाधीश पुष्कर उपाध्याय की अदालत में समर्पण कर दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 01:10 AM (IST)
वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर घोटाला के आरोपित का कोर्ट में समर्पण, सात करोड़ से ज्यादा गबन का मामला
वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर घोटाला के आरोपित का कोर्ट में समर्पण, सात करोड़ से ज्यादा गबन का मामला

वाराणसी, जेएनएन। कैंट प्रधान डाकघर से सात करोड़ से ज्यादा रुपयों के गबन के मामले में आरोपित सुनील कुमार यादव ने गुरुवार को विशेष न्यायाधीश (भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम) पुष्कर उपाध्याय की अदालत में समर्पण कर दिया। आरोपित को अदालत ने फरार घोषित कर रखा था। संपत्ति कुर्क करने की पुलिस की बढ़ती सक्रियता को देख आरोपित ने अधिवक्ता अनुज यादव तथा विपिन शर्मा के मार्फत अदालत में समर्पण कर दिया। अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में लेकर जेल भेज दी।

प्रकरण के मुताबिक प्रधान डाकघर कैंट पश्चिम उपमंडल के सहायक अधीक्षक अजय कुमार ने कैंट थाना में पांच सितंबर 2019 को निवेशकों के रुपयों का गबन किये जाने को लेकर पांच लोगों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज कराया था। नामजद आरोपित में लोहता थाना क्षेत्र के मंगलपुर गांव निवासी आरोपित डाक सहायक सुनील कुमार यादव का नाम भी शामिल था। आरोप है कि इन आरोपितों ने आपस में मिली भगत करके जमाकर्ताओं के एसबी, आरडी, टीडी, पीपीएफ वह एमआइएस आदि खातों में जमा लगभग छह करोड़ रुपयों का गबन किये हैं।अपराध की गंभीरता को देखते हुए प्रदेश सरकार ने दो फरवरी 2020 को इस घोटाला की जांच आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन को सौंप दी। विवेचना के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया कि इन आरोपितों ने सात करोड़ से ज्यादा रुपयों का गबन किया है। इस प्रकरण में कुछ आरोपित पकड़े गए तो कुछ समर्पण कर जेल चले गए। अदालत के आदेश की अवहेलना करने पर आर्थिक अपराध अनुसंधान के निरीक्षक सुनील कुमार वर्मा ने कुछ दिन पूर्व ही कैंट थाना में सुनील कुमार यादव के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया था।

आरोपित का कोर्ट में समर्पण

प्रयागराज में जिला पंचायत सदस्य के काफिले पर हमले के आरोपित राहुल पांडेय गुरुवार को अपनी जमानत तुड़वाकर जेल चला गया। शिवपुर थाना में दर्ज एक मुकदमा में जमानतदार द्वारा प्रभारी एसीजेएम (षष्ट्म) की अदालत में जमानत वापस लेने के बाद राहुल ने समर्पण कर दिया। अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। बताया जाता है कि आरोपित प्रयागराज में बीते दिनों जिला पंचायत सदस्य के काफिले पर कार्बाइन व अन्य असलहों से हुए गोलीबारी कांड में वांछित है।

chat bot
आपका साथी