गन्ना मंत्री ने जूम एप से 'ई-प्रयास' पोर्टल किया लांच, प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की तैयारी

गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग व प्रभारी मंत्री सुरेश राणा ने बुधवार को प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए ई-प्रयास पोर्टल को लांच किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 09:40 AM (IST)
गन्ना मंत्री ने जूम एप से 'ई-प्रयास' पोर्टल किया लांच, प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की तैयारी
गन्ना मंत्री ने जूम एप से 'ई-प्रयास' पोर्टल किया लांच, प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की तैयारी

आजमगढ़, जेएनएन। गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग व प्रभारी मंत्री सुरेश राणा ने बुधवार को प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से तैयार किए गए ई-प्रयास पोर्टल का जूम एप के माध्यम से लॉगिन आई-डी, पासवर्ड दर्ज कर लांच किया।

डीएम ने बताया कि प्रवासी  अमरजीत, ग्राम फिरोजाबाद, पोस्ट पाही व चंद्रजीत ग्राम सरदारपुर बाबू राउतमऊ सठियांव को ई-प्रयास पोर्टल के माध्यम से जीएस-4 सिक्योरिटी, गाजियाबाद द्वारा जिले में सिक्योरिटी गार्ड के पद पर 11 रुपये प्रतिमाह पर रोजगार उपलब्ध करा दिया गया है। प्रभारी मंत्री ने दोनों प्रवासियों से बात की। बताया कि लॉकडाउन की अवधि में अन्य प्रदेशों व जिलों से एक लाख, 65 प्रवासी आए हैं। इनका राजस्व, बाल विकास व पुष्टाहार विभाग द्वारा राजस्व ग्रामवार डोर-टू-डोर सर्वे कराया गया है। श्रमिकों का प्रोफाइल स्किल मैपिंग के अनुसार तैयार कराकर डाटा को पोर्टल पर अपलोड कराया गया है, जिन्हें रोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए ई-प्रयास पोर्टल तैयार किया गया है। 97,790 प्रवासी श्रमिकों का डाटा ई-प्रयास पोर्टल पर अब तक अपलोड करा दिया गया है, जिसमें 7523 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करा दिया गया है। इसमें 78 प्रवासियों को सरकारी विभाग एवं आठ प्रवासी श्रमिकों को निजी सेक्टर में रोजगार दिया गया है। पोर्टल पर प्रवासियों को रोजगार दिए जाने के लिए चिह्नित किए गए डाटा की भी मॉनीटरिंग की जा रही है। जब प्रवासियों को रोजगार उपलब्ध करा दिया जाता है। उसके बाद उनके डाटा का सत्यापन भी किया जाता है। सीडीओ आनंद कुमार शुक्ला, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह, रोजगार सहायता अधिकारी तनुजा यादव थीं।

पीएम कुसुम योजना से सबमर्सिबल सोलर पंप

गरीब कल्याण रोजगार अभियान में पीएम कुसुम योजना वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंतर्गत किसानों को आगामी चार माह में पांच एचपी (एसी) सोलर पंप स्थापना के लिए लक्ष्य प्राप्त है। लाभार्थी कृषकों का चयन पहले बैंक ड्राफ्ट लाओ-पहले सोलर पम्प पाओ के आधार पर किया जाएगा। उप कृषि निदेशक डा. आरके मौर्य ने बताया कि 4800 वाट (पांच एचपी) के चार एसी सबमर्सिबल सोलर पंप के लिए 236912 रुपये निर्धारित किया गया है। इसमें 142148 रुपये (60 फीसद) कुल अनुदान और 94765 रुपये (40 फीसद) किसान अंश है। फर्म के पक्ष में किसान अंश की धनराशि का बैंक ड्राफ्ट बनवाना है। योजना का लाभ पाने के लिए इच्छुक किसान विभागीय बेवसाइट पर आॅनलाइन मांग कर सकते है।

chat bot
आपका साथी