Bhu : आठ माह बाद लौटे छात्रों को छात्रावास में बाहर से किया बंद, हास्‍टल वार्डेन ने की कार्रवाई

बीएचयू के छात्रों को गुरुवार को नरेंद्र देव और राजाराम मोहन राय छात्रावास में लगभग 150 छात्रों को बंद कर ताला लगा दिया गया। आठ माह बाद बीए तृतीय वर्ष व अन्य पाठ्यक्रमों के जो छात्र वापस हास्टल लौट रहे हैं उन पर यह कार्रवाई की गई है।

By Edited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:28 PM (IST)
Bhu : आठ माह बाद लौटे छात्रों को छात्रावास में बाहर से किया बंद, हास्‍टल वार्डेन ने की कार्रवाई
बीएचयू के नरेंद्र देव छात्रावास में छात्रों को बाहर से किया बंद।

वाराणसी, जेएनएन। बीएचयू के छात्रों को गुरुवार को नरेंद्र देव और राजाराम मोहन राय छात्रावास में लगभग 150 छात्रों को बंद कर ताला लगा दिया गया। आठ माह बाद बीए तृतीय वर्ष व अन्य पाठ्यक्रमों के जो छात्र वापस हास्टल लौट रहे हैं, उन पर यह कार्रवाई की गई है। छात्रों ने जब इस का सख्त विरोध किया, तो उन्हें छात्रावास तत्काल खाली करने का फरमान सुना दिया गया। कहासुनी बढ़ते और बात बिगड़ते देख वार्डेन ने छात्रों को कहा कि विश्वविद्यालय ने छात्रावास खोलने की अनुमति नहीं दी है, इसलिए वे छात्रावास छोड़ दें।

इस बीच नरेंद्र देव छात्रावास पर बीएचयू प्राक्टोरियल बोर्ड के अधिकारियों और चीफ प्राक्टर प्रो. ओपी राय ने छात्रों को समझा-बुझाकर छात्रों को बाहर निकाला और वापस चले जाने को कहा। हालांकि छात्र उसके बावजूद भी डटे रहे और कोविड के दौरान इस तरह से निकाले जाने का विरोध करते रहे। उधर, राजा राममोहन राय छात्रावास में देर रात तक छात्रावास में ताले लटके रहे और सैकड़ों छात्र अंदर ही फंसे रहे। छात्रों ने आरोप लगाया कि बीएचयू के सभी छात्रावासों को दो-तीन दिन में खाली कराने की तैयारी चल रही है। छात्रों का नेतृत्व कर रहे संतोष त्रिपाठी ने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो वे एक बड़े आंदोलन की ओर बढ़ने को बाध्य होंगे। हास्टल बंद होने से सभी छात्रों को भोजन और अन्य कार्य को करने में खासी मुश्किलें आ रही हैं। चीफ प्राक्टर प्रो. ओपी राय ने बताया कि अभी तक छात्रावास को खोलने का फैसला नहीं लिया गया है।

जिन छात्रावासों में कोविड शुरू होने के समय से छात्र रह रहे हैं उन्हें न तो निकाला जा रहा है और न ही वे हास्टल बंद हुए हैं। उस समय के बाद से जितने छात्रावासों को बंद किया गया था, वे कोई नया फैसला आने से पहले नहीं खोले जाएंगे। इससे पहले उस समय बात बढ़ गई जब छात्रों को बाहर आकर वापस लौट जाने को कहा गया। छात्रों को समझाते हुए वार्डेन ने कहा कि हास्टल खोलने को लेकर बैठक में जो भी फैसला आएगा, इससे छात्रों को अवगत करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी