महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 28 नवंबर को होगा चुनाव, परिसर में शुरू हो गई प्रशासनिक तैयारी

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव 28 नवंबर को होगा।

By Edited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 01:11 AM (IST) Updated:Sun, 17 Nov 2019 08:01 AM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 28 नवंबर को होगा चुनाव, परिसर में शुरू हो गई प्रशासनिक तैयारी
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 28 नवंबर को होगा चुनाव, परिसर में शुरू हो गई प्रशासनिक तैयारी

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव 28 नवंबर को होगा। इसके लिए शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी गई। उम्मीदवार नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 19 नवंबर को सुबह छह बजे से रात छह बजे तक करा सकते हैं। नामांकन व मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन 20 नवंबर को होगा। प्रत्याशियों को नामांकन पत्र की हार्ड कापी इसी दिन सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक जमा करनी है। उनके साथ एक समर्थक व एक प्रस्तावक को भी आवश्यक प्रपत्र के साथ मानविकी संकाय में हाजिर होना अनिवार्य है। इससे पहले छात्रसंघ चुनाव के लिए 14 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की गई थी।

पहले नामांकन 26 अक्टूबर व चुनाव चार नवंबर को होना था। जिला प्रशासन ने 19 अक्टूबर को त्योहारों का हवाला देते हुए जनपद के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया। देव दीपावली के बाद छात्रों ने चुनाव के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया। अंतत: जिला प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही चुनाव अधिकारी प्रो. सभाजीत सिंह यादव ने दोबारा अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू कर दी गई। चुनाव की घोषणा से छात्र नेताओं की सक्रियता बढ़ने से परिसर में पूरे दिन गहमागहमी बनी रही। - इन पदों पर होगा मतदान अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, पुस्तकालय मंत्री के अलावा मानविकी, समाज विज्ञान, समाजकार्य, वाणिज्य व प्रबंधशास्त्र, शिक्षा, विधि तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी संकाय प्रतिनिधि हेतु नामांकन किया जा सकता है। गंगापुर व एनटीपीसी परिसर (शक्तिनगर- सोनभद्र) के दो-दो प्रतिनिधियों के लिए चुनाव बाद में कराया जाएगा। चुनाव में विश्वविद्यालय के करीब 8500 विद्यार्थियों को प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा। चुनाव कार्यक्रम 19 नवंबर (सुबह छह से शाम छह बजे तक) : ऑनलाइन नामांकन 20 नवंबर (सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक) : नामांकन व मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन 20 नवंबर (दोपहर दो बजे के बाद) : वैध-अवैध प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन 21 नवंबर (सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक) : नामांकन वापसी 21 नवंबर (दोपहर चार बजे तक) : नामांकन वापसी के बाद वैध प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन 28 नवंबर (सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक) : मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी। परिणाम : मतदान के बाद परिणामों की घोषणा भी इसी दिन की जाएगी। हरिश्चंद्र कालेज में चुनाव 13 दिसंबर को वाराणसी : छात्रसंघ चुनाव के लिए हरिश्चंद्र पीजी कालेज में नामांकन चार दिसंबर व मतदान 13 दिसंबर को होगा। जिला प्रशासन ने दिसंबर में चुनाव कराने की स्वीकृति दे दी है। चुनाव अधिकारी डा. विजय कुमार राय ने बताया कि अधिसूचना इसी माह जारी की जाएगी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व हरिश्चंद्र पीजी कालेज में चुनाव का एलान होते ही अन्य विवि व महाविद्यालयों में भी छात्रसंघ चुनाव जल्द कराने का दबाव बढ़ गया है। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, यूपी कालेज, डा. राम मनोहर लोहिया पीजी कालेज (भैरव तालाब-राजातालाब) के छात्रों ने यथाशीघ्र अधिसूचना जारी करने की मांग की है। यूपी कालेज सहित अन्य महाविद्यालयों में दिसंबर में चुनाव होने की संभावना है।

पुलिस-प्रशासन की स्वीकृति मिलते ही चुनाव की तिथि जारी कर दी जाएगी। पहले डा. राम मनोहर लोहिया पीजी कालेज (भैरव तालाब-राजा तालाब) में 31 अक्टूबर को नामांकन व नौ नवंबर को मतदान का निर्णय लिया गया था। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई थी। वहीं यूपी कालेज में नौ नवंबर को नामांकन व 18 नवंबर को छात्रसंघ चुनाव कराने का निर्णय लिया गया था। इसी प्रकार हरिश्चंद्र पीजी कालेज में भी 16 नवंबर को चुनाव प्रस्तावित था। इस बीच जिला प्रशासन ने विश्वविद्यालयों-महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया। अब यूपी कालेज में दस दिसंबर तक चुनाव कराने पर विचार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी