काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव चार नवंबर को, जिला प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही तिथियां घोषित

जिला प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही महात्मा गांधी विद्यापीठ ने सोमवार को छात्रसंघ चुनाव के लिए एलान कर दिया है।

By Edited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 02:30 AM (IST) Updated:Tue, 15 Oct 2019 08:24 AM (IST)
काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव चार नवंबर को, जिला प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही तिथियां घोषित
काशी विद्यापीठ में छात्रसंघ चुनाव चार नवंबर को, जिला प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही तिथियां घोषित

वाराणसी, जेएनएन। जिला प्रशासन की हरी झंडी मिलते ही महात्मा गांधी विद्यापीठ ने सोमवार को छात्रसंघ चुनाव (सत्र 2019-20) के लिए एलान कर दिया है। अधिसूचना जारी होते ही चुनाव को लेकर ऊहापोह की स्थिति समाप्त हो गई। चुनाव के लिए ऑनलाइन नामांकन (रजिस्ट्रेशन) 26 अक्टूबर को होगा। नामांकन व मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन 27 अक्टूबर को होगा। इसी दिन छात्र नामांकन जुलूस भी निकालेंगे। वहीं मतदान व मतगणना चार नवंबर को होगी। चुनाव की तिथि को लेकर परिसर में सुबह से ही गहमागहमी बनी रही।

वहीं अधिसूचना जारी होते ही सरगर्मी और बढ़ गई। वहीं तत्काल प्रभाव से आचार संहिता लागू कर दिया गया है। चुनाव अधिकारी प्रो. सभाजीत सिंह यादव के मुताबिक नामांकन के लिए केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही मान्य होगा। रजिस्ट्रेशन विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर कराया जा सकता है। सुविधा के लिए हेल्पलाइन छात्रों की सुविधा के लिए पंत प्रशासनिक भवन स्थित चुनाव कार्यालय में हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है। ऑनलाइन नामांकन, पंजीकरण फार्म के प्रिंट आउट के साथ समर्थक, प्रस्तावक व उम्मीदवार को प्रवेश शुल्क की रसीद/चालान, निर्धारित प्रोफार्मा पर 75 फीसदी उपस्थिति का प्रमाणपत्र, चुनाव आचार संहिता के पालन करने संबंधी शपथ पत्र, परिचय पत्र की मूल छायाप्रति 27 अक्टूबर को प्रस्तुत करना होगा।

नामांकन पत्र व मूल प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक मानविकी संकाय में उम्मीदवार को स्वयं उपस्थित होना होगा। इन पदों पर होगा मतदान छात्रसंघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, पुस्तकालय मंत्री तथा सात संकाय प्रतिनिधियों का चुनाव होना है। गंगापुर व एनटीपीसी परिसर (शक्तिनगर-सोनभद्र) के दो-दो प्रतिनिधियों के लिए चुनाव बाद में कराई जाएगी। इस प्रकार विश्वविद्यालय के करीब 8500 विद्यार्थियों को अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा।

चुनाव कार्यक्रम 26 अक्टूबर (सुबह छह से शाम छह बजे तक) : ऑनलाइन नामांकन 27 अक्टूबर (सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक) : नामांकन तथा मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन 27 अक्टूबर (दोपहर दो बजे तक) : वैध-अवैध प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन 28 अक्टूबर (सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक) : नामांकन वापसी 28 अक्टूबर (दोपहर दो बजे तक) : नामांकन वापसी के बाद वैध प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन 04 नवंबर (सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक) को मतदान 04 नवंबर (मतदान के बाद परिणाम की घोषणा)

महत्वपूर्ण बिंदु (चुनाव आचार संहिता)

- चुनाव लिंगदोह समिति की संस्तुतियों के अनुसार होगी।

- चुनाव में अधिकतम पांच हजार रुपये खर्च करने की अनुमति

- मुद्रित प्रचार सामग्री प्रतिबंधित

- बगैर अनुमति के परिसर में जुलूस व सभा पर रोक।

- एक उम्मीदवार को एक बार जुलूस व सभा की होगी अनुमति होगी

- मतदाताओं को नोटा (इनमें से कोई नहीं) का भी मिलेगा विकल्प।

chat bot
आपका साथी