वाराणसी में 11 माह बाद स्कूल पहुंचे नौनिहाल, कोविड -19 के गाइड-लाइन का हुआ पालन

वैश्विक महामारी से बच्चों को सुरक्षित रखने के दृष्टिगत 11 माह से बंद चल रहे कक्षा एक से लेकर पांच तक के बच्चों के स्कूल भी सोमवार से खुल गए हैं। बच्चे उत्साह के साथ स्कूल पहुंचे तो कक्षाएं भी संचालित की गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:19 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:20 PM (IST)
वाराणसी में 11 माह बाद स्कूल पहुंचे नौनिहाल, कोविड -19 के गाइड-लाइन का हुआ पालन
वाराणी में बच्चों का मुंह मीठा कर तिलक लगाकर स्कूल में प्रवेश कराया।

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी से बच्चों को सुरक्षित रखने के दृष्टिगत 11 माह से बंद चल रहे कक्षा एक से लेकर पांच तक के बच्चों के स्कूल भी सोमवार से खुल गए हैं। बच्चे उत्साह के साथ स्कूल पहुंचे तो कक्षाएं भी संचालित की गई। वैसे पहले दिन कहीं ज्यादा तो कहीं नाम मात्र के बच्चे ही पहुंच सके। कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन कराते हुए प्रार्थना सभा से लेकर कक्षा संचालन व मध्याह्न भोजन का वितरण संपन्न कराया गया। हालांकि थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजर को लेकर तमाम स्कूलों में उदासीनता भी देखी गई। बच्चों का मुंह मीठा कर तिलक लगाकर स्कूल में प्रवेश कराया।

शासन के आदेश पर 10 फरवरी से कक्षा छह से आठ तक के परिषदीय से लेकर कांवेंट व नर्सरी स्कूलों को खोल दिया गया था। जबकि सोमवार को एक से पांच कक्षा तक के भी स्कूलों को खोलकर सप्ताह में कक्षावार व शिफ्टवार बच्चों को बुलाने का निर्देश जारी किया गया था। पहले दिन कक्षा एक व पांच के बच्चों को बुलाया गया। हालांकि स्कूल खुलने की खुशी में अधिकतर स्कूलों में अन्य कक्षाओं के बच्चे भी पहुंच गए। जिन्हें दिन वार किस दिन आना है कि जानकारी भी दी गई।

अभिभावक का सहमति पत्र लेकर पहुंचे बच्चे

परिषदीय से लेकर कांवेंट व नर्सरी स्कूलों में अभिभावकों का सहमित पत्र लेकर बच्चे पहुंचे। जिन बच्चों के पास सहमति पत्र नहीं था विशेषकर कांवेंट स्कूलों में तो उन्हें सहमति पत्र का फार्म उपलब्ध कराया गया। और दूसरे दिन उसे भरवाकर आने को कहा गया। उधर कांवेंट व नर्सरी स्कूलों में शुल्क की अदायगी को लेकर भी किच-किच चलती रही।

सप्ताह में दो दिन बुलाए जाएंगे बच्चे

सभी विद्यालयों को रोटेशन में 50 फीसद बच्चों को ही बुलाने का निर्देश है। ऐसे में  कक्षा एक व पांच के बच्चों को सोमवार और गुरुवार को बुलाया जाएगा। कक्षा दो व चार के बच्चों को मंगलवार व शुक्रवार को स्कूल आना होगा। कक्षा तीन के बच्चों को बुधवार व शनिवार को बुलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी