पूर्वांचल में दूसरे दिन भी हड़ताली बैंक कर्मी रहे बैंकिंग कार्य से विरत, विरोध- प्रदर्शन के बीच लेन -देन प्रभावित

पूर्वांचल में बैंक कर्मियों के हड़ताल का शनिवार को दूसरा दिन होने से सुबह से ही कर्मचारी अ‍पने बैंकों और परिसर में धरने पर बैठे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 01 Feb 2020 12:32 PM (IST) Updated:Sat, 01 Feb 2020 10:32 PM (IST)
पूर्वांचल में दूसरे दिन भी हड़ताली बैंक कर्मी रहे बैंकिंग कार्य से विरत, विरोध- प्रदर्शन के बीच लेन -देन प्रभावित
पूर्वांचल में दूसरे दिन भी हड़ताली बैंक कर्मी रहे बैंकिंग कार्य से विरत, विरोध- प्रदर्शन के बीच लेन -देन प्रभावित

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में बैंक कर्मियों के हड़ताल का शनिवार को दूसरा दिन होने से सुबह से ही कर्मचारी अ‍पने बैंकों और परिसर में धरने पर बैठे। इस दौरान नारेबाजी संग कर्मचारियों और अधिकारियों ने अपनी मांगों के समर्थन में अपनी आवाज बुलंद की। बैंकिंग कार्य पूरी तरह बाधित रहने से कारोबारी गतिविधियां भी प्रभावित रहीं और शादी विवाह के मौके पर बैंकों की बंदी होने से काफी समस्‍याओं का आम लोगों को सामना करना पड़ा। अमूमन यही स्थिति पूर्वांचल के सभी जिलों और बैंकों में नजर आई।

वाराणसी में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन द्वारा प्रस्तावित दो दिवसीय हड़ताल के दूसरे दिन भी सरकारी बैंक की सारी शाखाएं, ऑफ‍िस, क्लीयरिंग सेंटर, एटीएम आदि पूर्ण रूप से बंद रहे। हड़ताल के दूसरे दिन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के वाराणसी ईकाई द्वारा बैंक ऑफ इंडिया के आंचलिक कार्यालय महमूरगंज पर सुबह विरोध प्रदर्शन एवम शुद्धि बुद्धि यज्ञ का आयोजन किया जिसमें महिला एवं पुरूष अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। हड़ताल के दूसरे दिन सभा को संबोधित करते हुए अध्यक्ष अभिषेक श्रीवास्तव ने आइबीए और वित्त मंत्रालय को चेताया कि अगर समय रहते बैंक कर्मचारियों के हितो का ध्यान नही दिया गया तो ये हड़ताल और विरोध प्रदर्शन और भी प्रखर होगा।

कहा कि हड़ताल हमारी मजबूरी है क्योंकि नवंबर 2017 से लंबित वेतन समझौता चालीस राउंड की मीटिंग के बाद भी लागू नही हो पाया है ऐसी स्थिति में हमारे पास कोई विकल्प नही बचा है। आज धरना स्थल पर यज्ञ द्वारा आईबीए और वित्त मंत्रालय में बैठे लोगों की बुद्धि और विचार में शुद्ध हो और बैंक कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखने में सुधार आये ऐसी कामना की गई। प्रदर्शन में मुख्य रूप से बैंक ऑफ इंडिया अधिकारी संगठन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अभिषेक श्रीवास्तव, सिंडिकेट बैंक से विक्रम सिंह, बालेश्वर, आर सी मौर्य जी, सुशील सेठ, पवन गुप्ता, नितिन सिंह, अमित, अंकुर, राजू, प्रेम प्रकाश, आकीर्ति, नंदिनी, मोनिका, अनुराधा सहित सैकड़ों की संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। 

अाजमगढ़ जिले में शनिवार को दूसरे दिन बैंककर्मी हड़ताल पर रहे। स्टेट बैंक के सामने हड़ताली कर्मियों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। इस दौरान अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की। बैंकों के ताले नहीं खुलने से लोगों को परेशानी हुई। दो दिनों में करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये का कारोबार प्रभावित होने की आशंका है। हड़ताली कर्मियों में सबसे ज्यादा नाराजगी वेतन को लेकर दिखी। कर्मचारियों का कहना था कि कई बार आंदोलन हुआ लेकिन सरकारें हमारी मांगों को लेकर गंभीर नहीं हैं। बैंकों में ताले लटकने के कारण एटीएम पर रुपये निकालने वालों की भीड़ उमड़ी थी। लगातार दूसरे दिन बैंक बंद रहने से दोपहर 12 बजे तक काफी लोग एटीएम से भी बैरंग होते नजर आए।

chat bot
आपका साथी