आजमगढ़ के फूलपुर में छापेमारी कर एसटीएफ ने प्रतिबंधित फेंसाडिल सिरप लदी ट्रक को किया जब्‍त

स्पेशल टास्क फोर्स ने शनिवार को आजमगढ़ के फूलपुर में छापेमारी कर प्रतिबंधित फेंसाडिल सिरप लदी ट्रक को जब्‍त किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 09:24 PM (IST) Updated:Sun, 16 Aug 2020 10:37 AM (IST)
आजमगढ़ के फूलपुर में छापेमारी कर एसटीएफ ने प्रतिबंधित फेंसाडिल सिरप लदी ट्रक को किया जब्‍त
आजमगढ़ के फूलपुर में छापेमारी कर एसटीएफ ने प्रतिबंधित फेंसाडिल सिरप लदी ट्रक को किया जब्‍त

वाराणसी, जेएनएन। स्पेशल टास्क फोर्स, उप्र को विगत कुछ समय से सूचना प्राप्त हो रही थी, कि अन्तरप्रान्तीय गिरोहों द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से मादक पदार्थों एवं दवाओं का अवैध तरीके से तस्करी कर पश्चिम बंगाल भेजा जा रहा है, जहां इन दवाओं का उपयोग नशा करने के लिये किया जा रहा है। इस सम्बन्ध में पुलिस महानिरीक्षक एसटीएफ उप्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ उप्र द्वारा आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देश दिये गये थे। उक्त निर्देश के क्रम में एसटीएफ फील्ड इकाई वाराणसी द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी।

शनिवार को को एसटीएफ फील्ड इकाई वाराणसी के निरीक्षक अरविन्द सिंह के नेतृत्व में उपनिरीक्षक राघवेन्द्र मिश्र, आरक्षी पुलिस अभय विक्रम सिंह की एक टीम गठित कर जनपद आजमगढ़ में उक्त के संबंध में अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी। अभिसूचना संकलन के दौरान विश्वस्त सूत्रों से ज्ञात हुआ कि फेंसाडिल सिरप से लदा एक ट्रक तस्करी कर जनपद आजमगढ़ के थाना फूलपुर क्षेत्र से होकर पश्चिम बंगाल जाने वाला है, यदि शीघ्रता की जाये तो पकड़ा जा सकता है। इस सूचना पर विश्वास कर एसटीएफ टीम द्वारा तत्काल ड्रग्स निरीक्षक स्वास्थ्य विभाग जनपद आजमगढ़ एवं स्थानीय पुलिस से सम्पर्क किया गया और इन्हें साथ लेकर थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ पहुंचकर मुखबिर द्वारा बताये गये वाहन का इन्तजार करने लगे। थोड़ी देर में मुखबिर द्वारा बताये गये नम्बर की ट्रक नम्बर डब्लूबी-25-सी-5835 आती हुई दिखायी दी। उक्त वाहन को रोककर चेंकिग की गयी तो पाया गया कि मुर्गी के दानों (फीड) के बीचे में उक्त फेंसाडिल सिरप को तस्करी के लिए ले जाया जा रहा था, जिससे संबंधित इनके पास कोई कागजात उपलब्ध नहीं था। मौके से उपरोक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया जिनसे उपरोक्त बरामदगी हुई।

गिरफ्तार अभियुक्तों से विस्तृत पूछताछ किये जाने पर उनके द्वारा बताया गया कि उक्त ट्रक जय प्रकाश पाण्डेय निवासी विवेकानन्द नगर काॅलोनी थाना माक्यू सकरैल, हावडा (पश्चिम बंगाल) मूल निवासी जनपद बलिया का है। जय प्रकाश पाण्डेय ने ही उक्त सिरप को छिपाकर लाने के लिये उन्होंने भेजा था। यह दवा हम लोगों को जनपद आगरा के सिकन्दरा इंडस्ट्रीयल एरिया से मिली थी, जिसे लेकर हम लोगों को सिलीगुडी (पश्चिम बंगाल) जाना था। सिलीगुडी पहुचाने के बाद जय प्रकाश पाण्डेय बताता कि इसे किसको और कहाॅं देना है। रास्ते में पुलिस को शक न होने इसके लिए हम लोग मुर्गी का दाना लाद इसके बीच में सिरप की पेटियां छिपा दिये थे। उक्त सिरप का प्रयोग नशा करने वाले व्यक्तियों द्वारा नशा के लिये किया जाता है। जिन स्थानों पर शराब प्रतिबन्धित है, वहां पर इस सिरप की तस्करी कर इसे ऊंचे दामों पर अवैध तरीके से बेचा जाता है। यहां यह उल्लेखनीय है कि मौके पर मौजूद ड्रग्स निरीक्षक द्वारा बताया गया कि उक्त फेंसाडिल सिरप कफ सिरप (खासी की दवा) के रूप में उपयोग किया जाता है। फेंसाडिल में कोडिन नामक केमिकल पाया जाता है, जिसे एक साथ अधिक मात्रा में लेने पर नशा होता है। उक्त केमिकल एक साथ अधिक मात्रा में लेने पर इसका स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव भी पड़ता है।गिरफ्तार अभियुक्तों को थाना फूलपुर, जनपद आजमगढ़ पर मुअसं 203/2020 धारा-8/21 एनडीपीएस एक्ट का अभियोग पंजीकृत कराया गया, अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

chat bot
आपका साथी