STF ने साल्वर गिरोह के सरगना समेत दो को भदोही से दबोचा, अर्जित कर चुका है करोड़ों की संपत्ति

शिक्षक पात्रता परीक्षा साल्वर गैंग का मास्टरमाइंड एवं भदोही के बारीपुर के प्रधान श्रवण दुबे को प्रयागराज की एसटीएफ टीम ने दबोच लिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 01:19 PM (IST)
STF ने साल्वर गिरोह के सरगना समेत दो को भदोही से दबोचा, अर्जित कर चुका है करोड़ों की संपत्ति
STF ने साल्वर गिरोह के सरगना समेत दो को भदोही से दबोचा, अर्जित कर चुका है करोड़ों की संपत्ति

भदोही, जेएनएन। शिक्षक पात्रता परीक्षा साल्वर गैंग का मास्टरमाइंड एवं बारीपुर के प्रधान श्रवण दुबे को प्रयागराज की एसटीएफ ने दबोच लिया है। उनके खिलाफ पेपर लीक करने सहित अन्य कई आरोप हैं। टीम उनके साथ रहने वाले अन्य लोगों की तलाश में जुटी हुई है।

प्रदेश में भर में आयोजित प्रतियोगी एवं टीईटी परीक्षा पर जालसाजों की नजर रहती है। परीक्षाओं में पेपर आउट कर मोटी रकम की वसूली करते हैं। भदोही सहित पूर्वांचल के कई जिलों में जालसाजों का जाल फैला हुआ है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि बारीपुर के ग्राम प्रधान श्रवण दुबे असली मास्टरमाइंड है। वह पूरे प्रदेश में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं का पेपर लीक करा देता है। प्रयागराज जनपद में उसके एक रिश्तेदार के दो विद्यालय संचालित हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों से तालमेल कर वह अपने विद्यालय को केंद्र बनवाता है। यहीं से पेपर आउट कर दिया जाता है। पेपर को साल्व कर मोटी रकम की वसूली की जाती है। आरोपित ग्राम प्रधान की तलाश में एसटीएफ टीम कई दिनों से लगी थी। गुरुवार को दोपहर बाद प्रयागराज की एसटीएफ टीम ने प्रधान को हिरासत में लेकर अपने साथ ले गई। एसपी रामबदन सिंह ने बताया कि प्रयागराज की पुलिस टीम ने बारीपुर के प्रधान को गिरफ्तार कर साथ ले गई है।

अर्जित किया है करोड़ों की संपत्ति

प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर को आउट कराकर और उसे साल्व कर महंगे दामों में बेचकर करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है। जिले में भी कई विद्यालयों के प्रबंधक उसके संपर्क में रहते हैं। अभी हाल ही में आयोजित टीईटी परीक्षा में धनतुलसी क्षेत्र के तीन विद्यालयों में परीक्षार्थी पकड़े गए थे। बताते हैं कि पुलिस-पीएसी, रेलवे सहित अन्य विभागों में आयोजित परीक्षाओं के पेपर साल्व कराने के एवज में लाखों की सौदेबाजी होती है। पूर्वांचल के जिलों में उसने अपना नेटवर्क व्‍यापक स्‍तर पर फैला रखा था।

chat bot
आपका साथी