10 लाख रंगदारी मांगने के मामले में आरोपित को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार, वाराणसी के कपसेठी थाने में दर्ज है एफआइआर

पेट्रोल पंप संचालक से 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगने के मामले का स्पेशल टास्क फोर्स ने शुक्रवार को राजफाश किया है। इस संबंध में कपसेठी थाना क्षेत्र के सिरहरा तिराहा के पास हल्की मुठभेड़ में आरोपित अजय कुमार पाठक को गिरफ्तार किया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:57 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:57 PM (IST)
10 लाख रंगदारी मांगने के मामले में आरोपित को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार, वाराणसी के कपसेठी थाने में दर्ज है एफआइआर
पेट्रोल पंप संचालक से 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगने के मामले का स्पेशल टास्क फोर्स ने राजफाश किया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पेट्रोल पंप संचालक से 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगने के मामले का स्पेशल टास्क फोर्स ने शुक्रवार को राजफाश किया है। इस संबंध में कपसेठी थाना क्षेत्र के सिरहरा तिराहा के पास हल्की मुठभेड़ में आरोपित अजय कुमार पाठक को गिरफ्तार किया गया है। उसके कब्जे से 315 बोर का एक तमंचा, कारतूस व दो हजार रुपये बरामद किए गए। आरोपित लंका थाना क्षेत्र के करौंदी पंचक्रोशी रोड का निवासी है। रंगदारी मामले की कपसेठी थाने में मुकदमा दर्ज है। एसटीएफ ने आरोपित को उसी थाने में दाखिल किया है।

विगत कुछ दिनों से जिले में वर्चुअल और इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर एक लाख रुपये के इनामी अपराधी मनीष सिंह उर्फ सोनू के नाम पर व्यापारियों से रंगदारी मांगी जा रही थी। इससे व्यापारियों में भय उत्पन्न हो गया था। इसी क्रम में गत 13 मई को कपसेठी क्षेत्र के पेट्रोल पंप व्यवसायी अंकित कुमार सिंह को 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगते हुए एक वीडियो भेजा गया। अंकित कुमार सिंह की सूचना पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। इस संबंध में एसटीएफ की स्थानीय फील्ड इकाई को अभिसूचना संकलन व कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया था।

अभिसूचना संकलन के दौरान विश्वस्त सूत्रों के माध्यम से शुक्रवार को सूचना प्राप्त हुई कि लंका थानांतर्गत नारोत्तमपुर नुआंव निवासी कुख्यात अपराधी मनीष सिंह उर्फ सोनू के नाम से रंगदारी मांगने वाला आरोपित अजय कुमार पाठक सिरहरा तिराहे के पास आने वाला है। एसटीएफ को यह भी जानकारी मिली कि आरोपित असलहा तस्कर भी है। इस सूचना पर निरीक्षक अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ टीम ने घेराबंदी की गई। थोड़ी देर बाद एक व्यक्ति जंसा की तरफ से आता हुआ दिखाई दिया। उसे एसटीएफ ने रोकने का प्रयास किया तो वह टीम पर फायर कर भागने लगा, लेकिन आवश्यक बल प्रयोग कर उसे दबोच लिया गया।

बाइक चोरी में भेजा गया था जेल

गिरफ्तार आरोपित से पूछताछ व अभिसूचना संकलन से एसटीएफ ने पाया कि अजय कुमार पाठक एक शातिर बदमाश है। सर्वप्रथम वर्ष 2012 में वह थाना कैंट से मोटरसाइकिल चोरी में जेल गया था और जमानत पर छूट कर आने के बाद अपने साथी शेरे पंजाब उर्फ नट, रशीद खां, प्रिंस कन्नौजिया व अरविंद यादव के साथ एक गिरोह बनाकर भदोही व वाराणसी के विभिन्न थाना क्षेत्रो में लूट की घटनाओं को ताबड़तोड़ अंजाम देने लगा। इस दौरान वर्ष 2015 में लूट के मुकदमें में जेल चला गया, जहां उसकी मुलाकात कपसेठी के घोसिला निवासी पंकज सिंह उर्फ राठ से हो गई। पंकज सिंह उर्फ राठ ने इसे बताया कि मनीष सिंह उर्फ सोनू का व्यापारियों में काफी भय व्याप्त है, यदि उसके नाम से धमकी दी जाए तो काफी रंगदारी मिल सकती है।

इंटरनेशनल नंबर से देता था धमकी

अजय कुमार पाठक व पंकज सिंह उर्फ राठ जमानत पर छूटने के बाद बाहर आए। अजय कुमार पाठक ने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर लिया, जिससे कि धमकी दिये जाने पर उसे कोई पता न कर सके। इसके बाद पंकज ने कुछ व्यापारियों का मोबाइल नंबर दिया और इससे बोला कि इनके पास काफी पैसा और मनीष सिंह उर्फ सोनू के नाम पर धमकी देने पर तुरंत पैसा दे देंगे।

आधा दर्जन व्यापारियों को वीडियो भेजा

आरोपित अजय ने लगभग आधा दर्जन विभिन्न व्यापारियों को रंगदारी मांगते हुए रंगदारी न देने पर जान से मारने की धमकी देने की नियत से एक शार्ट वीडियो भी भेजा गया। इसमें एक व्यक्ति द्वारा मनीष सिंह के नाम से गोली मारते हुए दिखाया गया। इसी क्रम में आरोपित अजय द्वारा पेट्रोल पंप संचालक को धमकी देते हुए 10 लाख की रंगदारी मांगी गई थी। इस बीच आरोपित अजय अपने साथी पंकज से किसी घटना को अंजाम देने की साजिश रचने के लिए उसके घर जा रहा था कि तभी उसे दबोच लिया गया। उसके खिलाफ भदोही व वाराणसी के विभिन्न थानों में आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं।

chat bot
आपका साथी