प्रवासी भारतीय दिवस में आए अास्‍ट्रेलिया के प्रवासी मोदी की काशी को यह देंगे सौगात

आस्ट्रेलिया में गुजराती समूह ने ब्रिसबेन में महात्मा गांधी की जिस प्रतिमा को पीएम के अनुरोध पर भारतीयों ने लगाया था उसकी प्रतिकृति अब काशी में भी आकार लेगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Jan 2019 06:53 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 11:14 AM (IST)
प्रवासी भारतीय दिवस में आए अास्‍ट्रेलिया के प्रवासी मोदी की काशी को यह देंगे सौगात
प्रवासी भारतीय दिवस में आए अास्‍ट्रेलिया के प्रवासी मोदी की काशी को यह देंगे सौगात

वाराणसी, जेएनएन। पंद्रहवें प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दूसरे दिन प्रवासियों का महाकुंभ काशी में उमड़ा। विश्व भर के 193 देशों के भारतवंशियों ने आयोजन में शिरकत की तो कुछ ने काशी संग अपना नाता भी स्थाई जोडऩे की योजना पर मंथन किया। आस्ट्रेलिया में भारतवंशियों के एक गुजराती समूह ने ब्रिसबेन में महात्मा गांधी की जिस प्रतिमा को पीएम के अनुरोध पर भारतीयों ने लगाया था उसकी प्रतिकृति अब काशी में भी आकार लेगी। इस बाबत आस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त के जरिए निवेदन भारत सरकार को आस्ट्रेलियाई समूह यहां से जाकर प्रेषित करेगा।

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने आस्ट्रेलिया का दौरा किया और वहां बापू की प्रतिमा लगाने के लिए भारतवंशियों से अनुरोध किया था। आस्ट्रेलिया में वह अनुरोध भारतीय समुदाय ने माना और ब्रिसबेन में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की गई। वहां से भारतीय समुदाय अब प्रवासी भारतीय सम्मेलन में भी प्रतिभाग कर रहा है। इस बाबत मंगलवार को बापू की डेढ़ सौंवीं जयंती वर्ष में आयोजित इस समारोह के दौरान पीएम के संसदीय क्षेत्र में बापू की उस प्रतिमा की प्रतिकृति लगाने की मंशा जाहिर की गई। 

बोले आस्ट्रेलियाई प्रतिनिधि : आस्ट्रेलिया में कई दशकों से निवास कर रहे गुजरात के मूल निवासी हेमंत नाइक बताते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी को मेरे पिता जी ने पढ़ाया था। इस नाते उनसे संपर्क हुआ, वहीं आस्ट्रेलिया दौरे में उनके साथ परिचर्चा हुई तो उनकी मंशा के अनुरुप ही बापू की प्रतिमा लगाने का विचार आया। समय समय पर उन्होंने इस कार्य की प्रगति भी पूछी और अब भारत के निर्माता महात्मा गांधी को आस्ट्रेलिया में भी भारतवंशी नमन करने एक स्थान पर एकत्र होते हैं। वहीं उनकी पत्नी कल्पना बताती हैं कि काशी में बापू की प्रतिमा लगने से पीएम के संसदीय क्षेत्र से भी एक विशेष रिश्ता आस्ट्रेलियाई समुदाय का जुड़ेगा। आस्ट्रेलिया के ही शिक्षाविद् आशुतोष मिश्रा ने इसके लिए आस्ट्रेलिया जाकर भारतवंशियों संग विचार विमर्श कर योजना को इसी वर्ष काशी में अमलीजामा पहनाने की बात कही।

chat bot
आपका साथी