सितारों का होगा अभ्युदय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वसंत पंचमी के दिन वाराणसी मंडल का करेंगे श्रीगणेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग को लेकर अभ्युदय योजना बसंत पंचमी (16 फरवरी) के दिन लांच करेंगे। इससे निजी कोचिंग संस्थानों का वर्चस्व भी टूटेगा। प्रतियोगी छात्रों को तराशने की पूरी तरह निश्शुल्क इस योजना में पढऩे की आफलाइन व आनलाइन दोनों व्यवस्था रहेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 06:30 AM (IST)
सितारों का होगा अभ्युदय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वसंत पंचमी के दिन वाराणसी मंडल का करेंगे श्रीगणेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग को लेकर अभ्युदय योजना बसंत पंचमी (16 फरवरी) के दिन लांच करेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग को लेकर अभ्युदय योजना बसंत पंचमी (16 फरवरी) के दिन लांच करेंगे। इससे निजी कोचिंग संस्थानों का वर्चस्व भी टूटेगा। प्रतियोगी छात्रों को तराशने की पूरी तरह निश्शुल्क इस योजना में पढऩे की आफलाइन व आनलाइन दोनों व्यवस्था रहेगी। छात्र घर से भी कोचिंग कर सकेंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने इसे लेकर सोमवार को बीएचयू सहित तीनों विवि, सरकारी, गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों के शिक्षक, सेवानिवृत्त अधिकारियों, विशेषज्ञों के साथ बैठक की। इसके बाद प्रेसवार्ता में बताया कि योजना की लांचिंग 16 फरवरी को सीएम करेंगे।

100 छात्रों से होगी शुरुआत

समाज कल्याण विभाग की ओर से बड़ालालपुर में संचालित आइएएस, पीसी कोचिंग संस्थान में वसंत पंचमी को 100 प्रतियोगी छात्रों संग इसकी शुरूआत होगी। मुख्यमंत्री कुछ छात्रों से संवाद भी करेंगेे। कमिश्नर ने कहा कि आगे इसे वृहद रूप दिया जाएगा। छात्र इस कोचिंग इंस्टीट््यूट में आकर क्लास कर सकते हंै और चाहें तो घर बैठकर आनलाइन कोचिंग का भी लाभ उठा सकते हैं। दोनों तरह की सुविधा होगी।

दस से पंजीकरण, होगी प्रवेश परीक्षा

 छात्रों को क्लास की डीवीडी, नोट्स आदि उपलब्ध कराया जाएगा। सब कुछ नि:शुल्क होगा। कोचिंग में प्रवेश के लिए छात्रों को दस फरवरी से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। छोटी प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।

आइएएस व अन्य परीक्षा की तैयारी

इस कोचिंग संस्थान में संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित प्रारंभिक, मुख्य परीक्षाओं के अलावा साक्षात्कार की तैयारी की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, जेईई मेन्स, एनडीए, नीट, क्लैट, एनडीए, सीडीएस, अद्र्धसैनिक व केंद्रीय पुलिस बलों की भर्ती, बैकिंग पीओ, बीएड, टीईटी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।

कमिश्नर की अध्यक्षता में समिति

मंडल पर कोचिंग के संचालन के लिए गठित समिति के अध्यक्ष कमिश्नर होंगे। मंडल मुख्यालय के सभी डीएम, एसएसपी, सीडीओ, प्रभागीय वनाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक, डीडी समाज कल्याण, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, डायट के प्राचार्य सदस्य होंगे। मंडलायुक्त की ओर से नामित नोडल अधिकारी सदस्य सचि , कोर्स कोआर्डिनेटर व एक नामित व्यक्ति सदस्य के रूप में काम करेंगे।

प्रशिक्षु अधिकारी संग आइआइटी छात्र भी होंगे गुरु

कमिश्नर ने कहा कि योजना संचालन के लिए कोर्स कोआर्डिनेटर के अलावा विषय विशेषज्ञों को आउटसोर्सिंग से रखा जाएगा। प्रशिक्षु और आइएएस अधिकारी से लेकर आइआइटी के छात्र भी गुरु की भूमिका में होंगे। विषय विशेषज्ञों को मानदेय, यात्रा भत्ता दिया जाएगा। समाज कल्याण विभाग से इस बाबत दस लाख का प्रावधान है।

सर्च कमेटी करेगी विषय का चयन

कमिश्नर ने कहा कि मंडल स्तर पर जिले में किस प्रतियोगी परीक्षा के प्रति सर्वाधिक रुझान है, सर्च कमेटी इसका अध्ययन भी  करेगी। गाजीपुर में सेना भर्ती का क्रेज है तो पहले वहां उसी की कोचिंग शुरू होगी।

मंडल स्तर पर

-प्रतियोगी छात्रों के लिए नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था

- निजी कोचिंग इंस्टीट्यूट का वर्चस्व तोड़ेगी यह पहल

-विशेषज्ञ व युवा अफसर लेंगे क्लास, आनलाइन भी पढ़ाई

महत्वपूर्ण

-प्रवक्ताओं का व्याख्यान फेसबुक पेज तथा यूट्यूब चैनल से होगा प्रसारित

-मोबाइल एप पर उपलब्ध कराने की तैयारी, समाज कल्याण से बजट

-संचालन की कमान उप्र प्रशासन एवं प्रबंधन अकादमी संभालेगा

chat bot
आपका साथी