गाजीपुर में नौ अगस्त तक चलेगा विशेष गोल्डन कार्ड अभियान, छूटे हुए परिवारों का बनाया जाएगा कार्ड

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. हरिगोविंद सिंह ने मंगलवार को विशेष गोल्डन कार्ड अभियान के लिए जन जागरूकता बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके तहत गांव-गांव में कैंप लगाकर टीम छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने का काम करेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:22 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:22 PM (IST)
गाजीपुर में नौ अगस्त तक चलेगा विशेष गोल्डन कार्ड अभियान, छूटे हुए परिवारों का बनाया जाएगा कार्ड
गांव-गांव में कैंप लगाकर टीम छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने का काम करेगी।

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. हरिगोविंद सिंह ने मंगलवार को विशेष गोल्डन कार्ड अभियान के लिए जन जागरूकता बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके तहत गांव-गांव में कैंप लगाकर टीम छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने का काम करेगी। जिले में 26 जुलाई आयुष्मान पखवाड़ा शुरू किया जा चुका है, जो नौ अगस्त तक चलेगा। पखवाड़े में योजना के अंतर्गत करीब 75,871 लाभार्थी परिवारों के आयुष्मान कार्ड से अभी तक नहीं बने हैं, जिन पर पूर्ण रूप से फोकस किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डा. डीपी सिन्हा ने बताया कि योजना के तहत जिन लाभार्थी परिवारों के सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, ऐसे ही लोगों के लिए 26 जुलाई से नौ अगस्त तक आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जा रहा है। इसमें लक्षित परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए सीएससी तक लाने एवं अधिकतम पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा जिनमें एक भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है। अभियान को सफल बनाने के लिए कई तरह के कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे, जिसमें प्रेस वार्ता के माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधिकारी और जिला अधिकारी के द्वारा योजना के संबंध में जानकारी देना, जनप्रतिनिधि विशेष रूप से पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों से आयुष्मान पखवाड़ा को सफल बनाने में सहयोग की अपील एवं अन्य कई तरह के कार्यक्रम किए जाएंगे।

जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जनपद में अभी तक करीब 1.88 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिससे 73,746 परिवार लाभांवित हुए हैं। अब तक जनपद में 10,160 लोगों ने इस योजना से अपना उपचार भी करवाया है। उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में कामन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से गांव-गांव में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। इस कैंप में लोगों का नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा जिससे वह भविष्य में पांच लाख रुपये तक के निश्शुल्क स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठा सकें।

chat bot
आपका साथी