वाराणसी में जनसमस्याओं को लेकर सपा नेताओं ने नगर आयुक्त काे घेरा, सौंपा पत्रक

नगर आयुक्त से कहा कि जलकल की सीवरेज व्यवस्था नगर निगम के प्रवर्तन दल मे संविदा पर भर्ती कर्मचारीओ द्वारा अपमानित करने व भेद भाव पूर्ण पूर्ण रवैया से आक्रोश है जनता में ये प्रवर्तन दल सिर्फ और सिर्फ जनता का शोषण करती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:57 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:57 PM (IST)
वाराणसी में जनसमस्याओं को लेकर सपा नेताओं ने नगर आयुक्त काे घेरा, सौंपा पत्रक
समाजवादी पार्टी ने नगर निगम पर जनसमस्याओं की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। समाजवादी पार्टी ने नगर निगम पर जनसमस्याओं की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। इस क्रम में कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को नगर आयुक्त का घेर लिया। इस दौरान सपा के पार्षद व वरिष्ठ नेतागण ने नगर आयुक्त प्रणय सिंह को नगर आयुक्त प्रणय सिंह को ज्ञापन भी सौंपा।

सपा महानगर अध्यक्ष जब नगर निगम कार्यालय पहुंचे तो नगर आयुक्त से सभी नेताओं व पार्षदों का परिचय कराया। परिचय होते ही नगर आयुक्त पूर्व पार्षद वरूण सिंह पर भड़क गए उन्होंने मास्क लगाकर वार्ता करने को कहा तभी सपा महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा ने उनसे कहा कि नसीहत देने से पहले आप स्वयं जागरूक हो कि आप ही मास्क नहीं लगाए हैं इसी बात पर पूर्व पार्षद वरूण सिंह एवं सपा महानगर अध्यक्ष व नगर आयुक्त से तीखी नोक झोंक बहस होती रही। हंगामा होते देख नगर आयुक्त सभी को मनाने में जुट गए। किसी तरह पूर्व मंत्री बहादुर सिंह यादव ने नगर आयुक्त को शांत कराया। सपा महानगर अध्यक्ष ने नगर आयुक्त से नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आपका सीयूजी मोबाइल अर्दली उठाता है। आमजन व जन प्रतिनिधियों से वार्ता से अर्दली द्वारा वंचित किया जाता है। जब कि सरकार द्वारा हिदायत है कि सभी अधिकारी व जन प्रतिनिधियों का सीयूजी नंबर अवश्य उठाए जाए मगर ऐसा आप द्वारा नही होता जो गंभीर विषय है।

सपा महानगर अध्यक्ष ने नगर आयुक्त से कहा कि नगर निगम के अधिकारी अवैधानिक तरीके से जांच कर छोटे भवनों को भी कामर्शियल परिधि में लेकर गृहकर का टैक्स मनमाना तरीके से वसूला जा रहा है। मध्यम व गरीब तबके के लोगों का गृहकर टैक्स आठ सौ की जगह पांच हजार सिर्फ कामर्शियल के नाम पर लिया जा रहा है। उपभोक्ता को गृहकर मे ब्‍याज के साथ जबरन वसूली किया जा रहा है जिससे मध्यम श्रेणी व गरीब परिवार लाचार है। वहीं पशु पालकों एवं एवं अतिक्रमण के नाम पर छोटे- छोटे दुकानदार ठेले खोमचे वालों का जबरदस्ती चालान कर भारी भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। प्रवर्तन दल के पूर्व सैनिक अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। पशु पालन करने वालों की गाय पकड़कर रोजाना प्रति गाय के नाम पर तीन हजार से चार हजार लेकर गाय को कांजी हाउस से रिहा किया जा रहा है।

पार्षद दल के नेता कमल पटेल एवं सचेतक हारुन अंसारी ने नगर आयुक्त से कहा कि जलकल की सीवरेज व्यवस्था, नगर निगम के प्रवर्तन दल मे संविदा पर भर्ती कर्मचारीओ द्वारा अपमानित करने व भेद भाव पूर्ण पूर्ण रवैया से आक्रोश है जनता में, ये प्रवर्तन दल सिर्फ और सिर्फ जनता का शोषण करती है। गरीबों को प्लास्टिक मिल जाने पर साथ ही मार पिट करते हैं और जबरन वसूली का मामला भी संज्ञान में डाला। बंदरों के शहर में आने से जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है,गाय को पकड़कर जुर्माना के नाम पर रोजाना कई हजार का रसीद थमा रहे है वही छुट्टा साँड़ को न पकड़ने से विगत दिन साड के मारने से रामनगर मे एक व्यक्ति की मौत हो गई । साथ ही पार्षद दल ने नगर आयुक्त को पांच सूत्रीय ज्ञापन भी सौंपा।

ज्ञापन में नगर निगम वाराणसी वाराणसी शहर की समस्याओं से अवगत कराते हुए निम्नलिखित मांग किया। जीआइए सर्वे, मनमाने गृह कर बढ़ाकर शहरवासियों को भवन स्वामी को नोटिस दिया जा रहा है एवं अनेकों शिकायत भ्रष्टाचार व शोषण की मिल रही है। टैक्स इंस्पेक्टर एवं टीएस को निर्देशित किया जाए एवं भ्रष्टाचार में लिस लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। दीपावली का पर्व करीब है शहर में प्रकाश व्यवस्था ध्वस्त है । एलईडी लाइट बंद पड़ी हुई है शिकायत करने पर भी निस्तारण नहीं है लाइटों का अभाव है।

पुरानी लाइटों को चालू कराया जाए एवं सभी वार्डों में 100-100 एलईडी लाइट पार्षदगण को मुहैया कराई जाए ताकि प्रकाश व्यवस्था सुचारु हो सके। पार्षद निधि के कार्य फाइलों में ही उलझे हैं एवं विभागों में फाइलें धूल फांक रही हैं और गलियों की स्थिति दयनीय बनी हुई है अति शीघ्र पार्षद निधि के कार्य सभी पार्षद के क्षेत्रों में कराए जाए। शहर में सफाई व्यवस्था ध्वस्त है एवं नगर निगम में शामिल हुए 87 गांव के कार्य भी नहीं हो रहे हैं कर्मचारियों के अभाव में । योजनाबद्ध तरीके से वार्ड में कर्मचारियों की संख्या नगर निगम अधिनियम के अनुरूप 10000 आबादी पर 28 कर्मचारियों की नियुक्ति की मांग रखा। सभी नेताओं व पार्षदों के शिकायत पर नगर आयुक्त ने भरोसा जताते हुए जल्द से जल्द कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया।

पत्रक सौंपने वालों में सपा को पूर्व मंत्री बहादुर सिंह यादव, महानगर उपाध्यक्ष रामबाबु यादव, महानगर महासचिव जितेन्द्र यादव, प्रदेश सचिव युवजन सभा वरुण सिंह, मुख्य सचेतक हारून अंसारी, सपा दल के नेता,कमल पटेल, पार्षद प्रतिनिधि जमाल अंसारी, पार्षद राजेश पासी, पार्षद दूधनाथ राजभर, पार्षद गोपाल यादव, पार्षद प्रशांत सिंह पिंकू,पूर्व पार्षद शंकर विश्नानी, मीडिया प्रभारी संदीप शर्मा, प्रियांशु यादव, मान सिंह राजभर,बच्चा पटेल,अजय यादव, यूथ ब्रिगेड के महानगर अध्यक्ष अब्दुल कलाम कुरैशी, महिला सभा अध्यक्ष पूजा यादव, अल्पसंख्यक सभा महानगर अध्यक्ष जावेद अंसारी ,अब्दुल कलाम आदि लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी