भदोही के पाली क्लीनिक में सोनभद्र के सैंपलों की होगी जांच, 24 घंटे मौजूद रहेगी विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम

भदोही में बन रहे पशु पाली क्लीनिक के खुलने से जनपद के सैंपलों की जांच आसान हो जाएगी।

मीरजापुर मंडल स्तर पर भदोही में बन रहे पशु पाली क्लीनिक के खुलने से सोनभद्र के सैंपलों की जांच आसान हो जाएगी। इस अस्पताल में 24 घंटे विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम मौजूद रहेगी। भवन निर्माण अंतिम चरण में है। जनपद के पशु पालकों को मदद मिलेगी।

Publish Date:Wed, 27 Jan 2021 07:30 AM (IST) Author: Saurabh Chakravarty

सोनभद्र, जेएनएन। मंडल स्तर पर भदोही में बन रहे पशु पाली क्लीनिक के खुलने से जनपद के सैंपलों की जांच आसान हो जाएगी। इस अस्पताल में 24 घंटे विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम मौजूद रहेगी। भवन निर्माण अंतिम चरण में है। जनपद में पशुओं के लिए ट्रामा सेंटर खोले जाने की कोई योजना नहीं है। जिले के 10 ब्लाकों राबर्ट्सगंज, घोरावल, करमा, चतरा, नगवां, चोपन, कोन, दुद्धी, म्योरपुर व बभनी 550368 गाय व 148632 भैंस हैं। इन मवेशियों के उपचार के लिए जनपद में 24 पशु चिकित्सालय है।

इसके अलावा 18 पशु सेवा केंद्र हैं। यह विभाग चिकित्सकों व कर्मियों की कमी का दंश झेल रहा है। शासन ने मंडल स्तर पर पशु पाली क्लीनिक खोलने का निर्देश जारी किया। विंध्याचल मंडल के मीरजापुर में पाली क्लीनिक के लिए भूमि की तलाश शुरू हुई लेकिन वहां भूमि न मिलने पर भदोही में पाली क्लीनिक भवन बनाने का निर्णय लिया गया। मौजूदा समय में इस पाली क्लीनिक का कार्य अंतिम दौर में है। वैसे तो मुख्य पशु चिकित्साधिकारी कार्यालय परिसर में मवेशियों की बीमारी से संबंधित जांच के लिए लैब है बावजूद इसके पाली क्लीनिक खुलने से जनपद के मवेशियों पालकों को भी राहत मिलेगी। रोग से संबंधित जांच के लिए सैंपल इसी पाली क्लीनिक भेजा जाएगा। \Bपशुओं के लिए नहीं खुलना है ट्रामा सेंटर \Bपशु मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में ट्रामा सेंटर खोलने की कोई योजना नहीं है। मंडल स्तर पर पाली क्लीनिक भदोही में बन रहा है। जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती रहेगी। इससे रोग से संबंधित जांच में जनपद के पशु पालकों को मदद मिलेगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.