सोनभद्र के म्योरपुर हवाई पट्टी हर हाल में अक्टूबर तक विस्तारीकरण का कार्य हो पूरा, सचिव ने किया निरीक्षण

म्योरपुर हवाई पट्टी का विस्तारीकरण केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में है। इसलिए एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के कार्यों में तेजी लाकर अक्टूबर तक इसे हर हाल में पूरा किया जाए। सभी देनदारियों को मानक के अनुरूप निस्तारित किया जाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 07:34 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 07:34 PM (IST)
सोनभद्र के  म्योरपुर हवाई पट्टी हर हाल में अक्टूबर तक विस्तारीकरण का कार्य हो पूरा, सचिव ने किया निरीक्षण
म्योरपुर हवाई पट्टी का विस्तारीकरण केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में है।

सोनभद्र, जेएनएन। म्योरपुर हवाई पट्टी का विस्तारीकरण केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में है। इसलिए एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के कार्यों में तेजी लाकर अक्टूबर तक इसे हर हाल में पूरा किया जाए। टर्मिनल बिल्डिंग, पार्किंग, रनवे, चहारदीवारी, बिजली, पानी, पंप हाउस, बोरिंग, सड़क, विस्तारीकरण क्षेत्र के बिजली के पोल हटाने, परिसर का समतलीकरण, वैकल्पिक मार्ग डायवर्जन के साथ ही सभी कार्यों को तय समय पर किया जाए। सभी देनदारियों को मानक के अनुरूप निस्तारित किया जाए।

यह निर्देश प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद ने शुक्रवार को म्योरपुर हवाई पट्टी पहुंचकर जिला प्रशासन व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों को दिए। प्रमुख सचिव ने हवाई पट्टी के विस्तारीकरण का स्थलीय निरीक्षण किया। संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। स्थलीय निरीक्षण करने के बाद संजय प्रसाद ने जिला प्रशासन व भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण तथा नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि हवाई पट्टी का विस्तारीकरण केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं में है। उन्होंने कहा कि हवाई पट्टी के विस्तारीकरण के वन भूमि के निस्तारण तत्परता के साथ किया जाए। जिस पर मौके पर मौजूद जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व प्रभागीय वनाधिकारी रेणुकूट आशुतोष जायसवाल ने बताया कि विस्तारीकरण के संबंध में वन भूमि के प्रकरण को नियमानुसार औपचारिकताएं पूरी करते हुए निस्तारित कर लिया गया है।

समीक्षा पर प्रमुख सचिव ने दिया जोर

प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने मौके पर मौजूद जिलाधिकारी अभिषेक सिंह व एयरपोर्ट वाराणसी के डायरेक्टर आकाश दीप को निर्देश देते हुए कहा कि हवाई पट्टी के विस्तारीकरण के कार्यों की नियमित, साप्ताहिक व मासिक समीक्षा की जाए। समीक्षा के कार्य के साथ अक्टूबर तक विस्तारीकरण का शत-प्रतिशत का कार्य पूरा कराया जाय। जिलाधिकारी ने प्रमुख सचिव संजय प्रसाद को भरोसा दिलाते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप अक्टूबर तक कार्य पूरा कराया जायेगा।

डायवर्जन व वैकल्पिक रोड का निर्माण जल्द

जिलधिकारी ने बताया कि विस्तारीकरण के कारण 670 मीटर सड़क का डायवर्जन व वैकल्पिक रोड का निर्माण जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा। बताया कि लोक निर्माण विभाग से बजट प्राप्त होते इसे तय समय में पूरा किया जाएगा। प्रमुख सचिव ने कहा कि रन-वे का कार्य, विस्तारीकरण में पड़ने वाले बाकी बचे पेड़ों का कटान, सरफेस का कार्य, विद्युतीकरण, बोरिंग पंप हाउस पेयजल, सड़क निर्माण, चाहरदीवारी, रिटर्निंग वाल का काम युद्ध स्तर पर लगकर पूरा कराया जाए। कहा कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का कार्य पूरा कराने में जितने भी मैनपावर की जरूरत है, उसे बढ़ाया जाए। विस्तारीकरण कार्य तीन सालों से चल रहा है, जिसे हर हाल में अक्टूबर 2021 तक पूरा कराया जाए।

देनदारी समस्या हल करने का निर्देश

प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद ने कहा कि विस्तारीकरण में जो पेड़ हटाये जाने हैं, उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाए। चाहे वह काश्तकारों के जमीन में हो या वन विभाग के या फिर अधिग्रहीत जमीन में हो। बाकी बचे पेड़ों का कटान भी नियमानुसार जल्द से जल्द करा लिया जाए। इसके अलावा वन विभाग की देनदारी व विस्थापन संबंधी देनदारियों का निस्तारण भी कर लिया जाए। विस्तारीकरण का काम पूरा होते ही हवाई पट्टी को क्रियाशील करते हुए नागरिकों को हवाई यात्रा की सुविधाएं प्रदान की जा सके।

यह रहे उपस्थित

विशेष सचिव मुख्यमंत्री व निदेशक नागरिक उड्डनयन विभाग विशाख जी, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह, विधायक दुद्धी हरिराम चेरो, प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष जायसवाल, अपर जिलाधिकारी योगेंद्र बहादुर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक डा. राजीव कुमार सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी राम आशीष यादव, अधिशासी अभियंता जल निगम फणींद्र राय, हिमांशु यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग उदय नारायण, एजीएम एयरपोर्ट महेंद्र कुमार भाष्कर आदि रहे।

chat bot
आपका साथी