वाराणसी में अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 2.32 लाख लाभार्थियों को लग गया टीका

कोरोना टीकाकरण अभियान जिले में चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। 40690 स्वास्थ्यकर्मियों व 43100 फ्रंटलाइन वर्करों को प्रतिरक्षित करने के बाद एक अप्रैल से जनपद में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:20 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:20 AM (IST)
वाराणसी में अब तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के 2.32 लाख लाभार्थियों को लग गया टीका
वाराणसी में एक अप्रैल से पांच मई तक जनपद के 232799 लाभार्थियों को प्रतिरक्षित किया जा चुका है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना टीकाकरण अभियान जिले में चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। 40690 स्वास्थ्यकर्मियों व 43100 फ्रंटलाइन वर्करों को प्रतिरक्षित करने के बाद एक अप्रैल से जनपद में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। एक अप्रैल से पांच मई तक जनपद के 232799 लाभार्थियों को प्रतिरक्षित किया जा चुका है।

हालांकि बनारस जैसी बड़ी आबादी वाले जनपद के लिहाज से यह रफ्तार बेहद सुस्त है। कोरोना वैक्सीन की लगातार कम उपलब्धता के बावजूद 70 से अधिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सबुह नौ से शाम पांच बजे तक चलने वाला अभियान संतोषजनक है। रोजाना औसतन छह हजार लाभार्थियों को टीका लगाकर प्रतिरक्षित किया जा रहा है। इस बीच एक मई से सीमित केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष के लाभार्थियों को भी प्रतिरक्षित किया जाना शुरू हुआ, जिनके लिए पंजीयन के साथ ही पहले से केंद्र एवं स्लाट बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीएस राय ने अधिक से अधिक लोगों से टीका लगवाने की अपील करते हुए कहा कि कोविड की दूसरी लहर रोकने में भी यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि लोग तेजी से अधिक से अधिक संख्या में टीका लगवाएंगे तो दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने नहीं पाएगा। कहा 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोग टीकाकरण महाअभियान में शामिल होकर कोरोना को हराने में सहयोग करें और इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनें। टीका लगवाने के बाद भी मास्क लगाने, शारीरिक दूरी नियम का पालन करने और साबुन पानी से बार-बार हाथ धुलने की आदत को बिल्कुल न छोड़ें।

होम आइसोलेशन वाले गंभीर मरीजों को कलेक्ट्रेट से मिलेगी रेमडेसिविर इंजेक्शन

निजी अस्पतालों या घर में ही इलाज करा रहे गंभीर मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन शीघ्र ही कलेक्ट्रेट पर उपलब्ध होगी। सर्किट हाउस में एमएलसी एके शर्मा के साथ बैठक में जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों के मरीजों के लिए पूर्व की भांति इंजेक्शन मिलता रहेगा। सरकारी अस्पतालों में अब एक हेल्प काउंटर भी बनाया जाएगा जहां से प्रशासनिक अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी अस्पतालों में खाली बेड सहित अन्य जानकारियां देंगे। इन प्रयासों से कोरोना संक्रमितों के इलाज में सुगमता होगी। बैठक में मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी व रविंद्र जायसवाल और एमएलसी अशोक धवन, कमिश्नर दीपक अग्रवाल भी थे।

chat bot
आपका साथी