Azamgarh में बाइक की हेडलाइट के अंदर बैठा था जहरीला सांप, आप भी चलाने से पहले जांच लें बाइक

बारिश में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ गईं हैं। ठेकेदार मोहम्मद नाजिर की जान सतर्कता के कारण ही बच गई। उन्होंने अक्ल लगाकर सांप को बाहर निकाला तो वह खेतों की ओर भाग गया। उन्होंने सांप को मारने दौड़े लोगाें को भी रोक दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:36 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 01:37 PM (IST)
Azamgarh में बाइक की हेडलाइट के अंदर बैठा था जहरीला सांप, आप भी चलाने से पहले जांच लें बाइक
अक्ल लगाकर सांप को बाहर निकाला तो वह खेतों की ओर भाग गया।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बारिश के मौसम में सांपों के निकलने का क्रम जारी है। सांप कहीं चुनौती बने हुए हैं तो कहीं जानलेवा भी साबित हो रहे हैं। ऐसा ही एक मामला आजमगढ़ में सामने आया जहां पर सांप बाइक के हेडलाइट में जा बैठा तो केरोसिन तेल फेंकने पर फन काढ़ते हुए वह बाहर निकलकर खेतों में तेजी से गुम हो गया तो बाइक सवार ने राहत की सांस ली। 

बारिश के दिनों में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ गईं हैं। ऐसे में सतर्कता से ही बचाव का बड़ा रास्ता है। ठेकेदार मोहम्मद नाजिर की जान सतर्कता के कारण ही बच गई। उन्होंने अक्ल लगाकर सांप को बाहर निकाला तो वह खेतों की ओर भाग गया। उन्होंने सांप को मारने दौड़े लोगाें को भी रोक दिया।

बिहार के कटिहार जिला अंतर्गत परानपुर थाना के ग्राम केवाला निवासी मोहम्मद नाजिर ठेकेदारी कर परिवार का भरण-पोषण करते हैं। वह सरायमीर के खरेवां मोड़ पर डाक्टर हमीदुल्लाह के मकान में करीब सात वर्षों से किराए का कमरा लेकर परिवार के साथ रहते हैं। वह शनिवार की रात साइट से लौटे तो बाइक रोज की तरह कैंपस में खड़ी कर अपने कमरे में जा पहुंचे। रविवार की सुबह बाइक स्टार्ट की तो और साइट पर पहुंचने को गाड़ी दौड़ा दी। कुछ दूर जाने के बाद उनकी निगाह हेडलाइन पर पड़ी तो परेशान हो उठे। दरअसल, उसमें छिपा बैठा सांप उन्हें स्पष्ट रूप से दिख जा रहा था।

उन्होंने अगले ही पल बाइक सड़क किनारे खड़ी कर लोगों से मदद मांगी। वह सांप को मारने देने के मूड में भी नहीं थे। ऐसे में ग्रामीणों की सलाह पर केरोसिन तेल फेंका गया तो सांप फुंफकारते हुआ बाहर निकल आया। ग्रामीणों ने सांप को मारने की सोची तो उन्होंने मना कर दिया। कहा कि बारिश के मौसम में सांपों काे छिपने के लिए जगह चाहिए। हमें सतर्क रहना होगा कि रात में खड़ी बाइक को लेकर निकलें तो सतर्कता बरतें। हम सतर्क हाेंगे तो खुद की जान सलामत रहने के साथ हम सांप को बचाकर पर्यावरण की मदद भी कर पाएंगे। बहरहाल, ऐसा सभी को करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी