Smart City अगले माह से बनेगा दशाश्वमेध घाट के पास टूरिस्ट प्लाजा, 26.5 करोड़ होंगे खर्च, टेंडर जारी

Smart City दशाश्वमेध घाट के पास प्रस्तावित टूरिस्ट प्लाजा का अगले माह निर्माण शुरू करने को लेकर वीडीए ने तैयारी तेज कर दी है। वीडीए ने टेंडर कर दिया है जो 25 जून को खुलेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 03:24 PM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 03:24 PM (IST)
Smart City अगले माह से बनेगा दशाश्वमेध घाट के पास टूरिस्ट प्लाजा, 26.5 करोड़ होंगे खर्च, टेंडर जारी
Smart City अगले माह से बनेगा दशाश्वमेध घाट के पास टूरिस्ट प्लाजा, 26.5 करोड़ होंगे खर्च, टेंडर जारी

वाराणसी, जेएनएन। दशाश्वमेध घाट के पास प्रस्तावित टूरिस्ट प्लाजा का अगले माह निर्माण शुरू करने को लेकर विकास प्राधिकरण ने तैयारी तेज कर दी है। वीडीए ने टेंडर कर दिया है जो 25 जून को खुलेगा। टेंडर डालने वाली कंपनियों को निविदा खुलने के साथ काम शुरू करने को आगाह किया गया है। वहीं, वीडीए उपाध्यक्ष ने अधिकारियों से रिपोर्ट मंगाने के साथ खाका खींचना शुरू कर दिया है ताकि काम शुरू करने में परेशानी नहीं हो।

वीडीए को मिली एनओसी, प्रस्ताव में संशोधन कर देगा नया रूप 

दशाश्वमेध घाट के पास दो दशक पहले प्रस्तावित योजना साइकिल स्टैंड लंबित पड़ा था। इस प्रस्ताव में संशोधन कर वीडीए उसे नया रूप देगा। वीडीए स्मार्ट सिटी से करीब 26.5 करोड़ रुपये में टूरिस्ट प्लाजा प्रस्तावित किया है। इस योजना को शुरू करने में सबसे बड़ी बाधा राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की अनापत्ति प्रमाणपत्र था। अब विकास प्राधिकरण को एनओसी मिल चुकी है।

एलजीएफ व यूजीएफ तर्ज पर बनेगा टूरिस्ट प्लाजा

वीसी राहुल पांडेय ने बताया कि टूरिस्ट प्लाजा एलजीएफ व यूजीएफ तर्ज पर बनेगा। इसमें पटरी दुकानदारों को शिफ्ट किया जाएगा।  एक फ्लोर पर टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर बनेगा जिसमें श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर का हेल्प डेस्क व स्मार्ट सिटी का कार्यालय होगा। टूरिस्ट प्लाजा का ऊपरी मंजिल  खुला रहेगा, जहां बाद में रेस्टोरेंट और कैफेटेरिया के अलावा खाने-पीने के सामान की दुकानें आवंटित होंगी।

वीडीए के इन योजनाओं को मिली अनुमति

कोरोना वायरस को लेकर हुए लॉकडाउन के दौरान बंद पड़ी योजनाओं को जल्द शुरू कराने के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण ने कवायद अब तेज कर दी है। विकास प्राधिकरण ने लंबित व प्रस्तावित योजनाओं को शुरू कराने के लिए जिला प्रशासन ने अनुमति मांगी थी। इसमें दो तालाबों के जीर्णोद्धार, दासेपुर और कुरूहुंआ में पीएमएसवाइ निर्माण, लच्छेपुर में समाजवादी आवास योजना, कर्णघंटा तालाब के सुंदरीकरण, नक्खीघाट में वरुणा नदी पर रैंप और सीढ़ी का निर्माण शामिल है।

chat bot
आपका साथी