एसएलसी तैयार करेगी सड़कों का रिपोर्ट कार्ड, शहर की 20 सड़कों का लिया नमूना

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर राज्य स्तरीय समिति ने सभी जिलों की सड़कों का नमूना लेना शुरू कर दिया है जिसमें बनारस की 20 सड़कें हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 07:02 AM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 07:02 AM (IST)
एसएलसी तैयार करेगी सड़कों का रिपोर्ट कार्ड, शहर की 20 सड़कों का लिया नमूना
एसएलसी तैयार करेगी सड़कों का रिपोर्ट कार्ड, शहर की 20 सड़कों का लिया नमूना

वाराणसी, जेएनएन। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर राज्य स्तरीय समिति ने सभी जिलों की सड़कों का नमूना लेना शुरू कर दिया है। इस काम के लिए विभिन्न मंडलों के मुख्य अभियंताओं के नेतृत्व में टीमें गठित की गई हैं। इसमें बनारस की सड़कों का नमूना लेने की जिम्मेदारी चित्रकूट धाम के मुख्य अभियंता सत्य कुमार सुलतानिया को सौंपी गई है। अभी तक शहर की 20 सड़कों के नमूने एकत्रित किए गए। इसके बाद विशेष जांच के बाद सड़कों के निर्माण का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाएगा। जांच के लिए चयनित सड़कों को तीन बिंदुओं के आधार पर देखा जाएगा जिसमें चौड़ीकरण, सतह निर्माण, नवनिर्मित सड़कें प्रमुख होंगी।

पांच नई सड़कों की होगी जांच : नवनिर्मित ग्रामीण सड़कों में बनारस भदोही रोड पर दैत्राबाबा मंदिर से करौता, बच्छांव अनुसूचित जन जाति बस्ती संपर्क मार्ग, मोहनसराय अकेलवा मार्ग परमपुर छावनी मार्ग, हीरूपुर संपर्क मार्ग और पतेलवा पाल बस्ती संपर्क मार्ग का नमूना लिया गया।

चौड़ीकरण में शामिल सड़कें : बाबतपुर-चौबेपुर भगतुआ बलुआ ब्रिज मार्ग, मोहन सराय-लहरतारा, राजातालाब पुलिस चौकी से कौशलपुरी, धरसौना से नियार, बेला से पहड़िया मार्ग का नमूना लिया गया।

परखी जाएगी सतह सुधार की गुणवत्ता : आइआरक्यूपी सतह सुधार की कसौटी पर परखी जाने वाली सड़कों में किला कटारिया मार्ग, पड़ाव रामनगर मार्ग, एनएच 2 का शहरी भाग, कछवा कपसेठी बाबतपुर मार्ग और कैंट से लहुराबीर मार्ग का सैंपल लिया गया।

स्टेट हाइवे पर भी एसएलसी की नजर : समिति ने बाबतपुर-जमालपुर, बनारस भदोही गोपीगंज मार्ग, पनिहरी से मगरहुआ रोड, फूलपुर सिंधौरा से खालिसपुर फाटक और दानगंज से कोइलो संपर्क मार्ग की क्वालिटी पर रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

chat bot
आपका साथी