वाराणसी में अबकी राशन की दुकान से छह लाख कार्डधारकों को मिलेगा फ्री खाद्यान्न, बीस मई से होगा वितरण

वाराणसी में इस माह 6 लाख 250 अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को निश्शुल्क खाद्यान्न मिलेगा। राशन की दुकानों से इसका वितरण 20 मई से शुरू होगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले को खाद्यान्न आवंटित हो गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 12:33 PM (IST)
वाराणसी में अबकी राशन की दुकान से छह लाख कार्डधारकों को मिलेगा फ्री खाद्यान्न, बीस मई से होगा वितरण
वाराणसी में इस माह 6 लाख 250 अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को निश्शुल्क खाद्यान्न मिलेगा।

वाराणसी, जेएनएन। कोविड संक्रमण को देखते हुए शासन के निर्देश के क्रम में इस माह 6 लाख 250 अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को निश्शुल्क खाद्यान्न मिलेगा। राशन की दुकानों से इसका वितरण 20 मई से शुरू होगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले को खाद्यान्न आवंटित हो गया है। दूसरी तरफ आवंटित खाद्यान्न को पात्र तक सही ढंग से पहुंचाने की तैयारी में आपूर्ति विभाग की टीम जुट गई है। इस बार अंत्योदय कार्डधारकों को दस किलो अधिक खाद्यान्न देने की भी व्यवस्था की गई है।

आवंटन की स्थिति

शासन से इस बार 79286.28 क्विंटल गेहूं का आवंटन हुआ है। वहीं चावल का आवंटन 52845 .52 क्विंटल किया गया है। इसमें अंत्योदय कार्डधारकों के लिए 5267.07 क्विंटल गेहूं व चावल 3511.38 क्विंटल दिया गया है।

पात्र गृहस्थी कार्डधारक को यूनिट पर मिलेगा खाद्यान्न

पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाएगा। पहले कार्डधारकों को प्रति किलो गेहूं के लिए दो व चावल के लिए तीन रुपये चुकाने पड़ते थे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले को खाद्यान्न आवंटित कर दिया गया है

कोविड में लोगों की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिले को खाद्यान्न आवंटित कर दिया गया है। वितरण बीस मई से शुरू होगा। वितरण 30 तक किया जाएगा। सभी पात्र को खाद्यान्न समय से मुहैया कराने के लिए कोटेदारों को निर्देशित किया गया है। आपूर्ति विभाग की टीम इसकी मानिटरिंग भी करेगी।

दीपक वार्ष्णेय, जिलापूर्ति अधिकारी

वाराणसी में कार्डधारक

-जिले में अंन्योदय कार्डधारक की संख्या 49, 497

-पात्र गृहस्थी कार्डधारक पांच लाख 50 हजार 753

-पात्र गृहस्थी कार्डधारक को मिलेगा प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल

-अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा दस किलो अधिक अनाज, तैयारी में जुटा महकमा

नगरीय प्रबंधन को लेकर नगर निगम व जलकल विभाग पर पार्षद नाराज

नगरीय प्रबंधन को लेकर नगर निगम व जलकल विभाग पर पार्षद नाराज हैं। इसको लेकर पीएम व सीएम से शिकायत भी की गई है। पार्षद बृजेश श्रीवास्तव नगर निगम व जलकल के अधिकारियों पर मनमानी का आरोप लगाया है। कहना है कि वार्ड निगरानी समिति में पार्षदों को कोई तवज्जो नहीं मिल रही है। कन्टेंमेंट जोन में वैरिकेटिंग व दवा वितरण के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है। नगर निगम के सामान्य विभाग व जलकल विभाग में कोई काम नहीं हो रहा है। टूटे हुए सीवर के चैंबर व उमड़ खाबड़ रास्तों पर जनता गिर रही है। गंदा पानी पी कर लोग बीमार हो रहे हैं। सैनिटाइजेशन व फागिगं कार्य तक सीमित कर इस आपदा काल में लूट खसोट व आराम करने का अफसर अवसर ढूंढ रहे हैं। वरुणापार क्षेत्र के अधिकारियों के गैरजिम्मेदराना रवैये से जल निकासी व पेयजल पाइप लाइन का इंटर कनेक्शन और गलियों का मरम्मत कार्य नहीं हो रहा है।

chat bot
आपका साथी