वाराणसी के सर्किट हाउस में अंडर ग्राउंड पार्किंग में सन्नाटा, बाहर ही रख दे रहे वाहन

सर्किट हाउस अंडर ग्राउंड पार्किंग में दूसरे दिन भी सन्नाटा रहा। नगर निगम की ओर से बुधवार को बकायदा रेट लिस्ट भी चस्पा कर दिया गया था लेकिन मामूली गाडिय़ा ही पार्किंग हुईं। पब्लिक को जाम के झाम से मुक्ति मिल जाएगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:20 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:22 AM (IST)
वाराणसी के सर्किट हाउस में अंडर ग्राउंड पार्किंग में सन्नाटा, बाहर ही रख दे रहे वाहन
वाराणसी के सर्किट हाउस में अंडर ग्राउंड पार्किंग में खड़ी हो रही कारें।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। सर्किट हाउस अंडर ग्राउंड पार्किंग में दूसरे दिन भी सन्नाटा रहा। नगर निगम की ओर से बुधवार को बकायदा रेट लिस्ट भी चस्पा कर दिया गया था लेकिन मामूली गाडिय़ा ही पार्किंग हुईं। जबकि बुधवार को सर्किट हाउस में नगर निगम की ओर से रेट लिस्ट भी चस्पा कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो दिन पहले इस पार्किंग का लोकार्पण किया था। यह उम्मीद जताई जा रही थी कि इस पार्किंग के निर्माण के बाद सर्किट हाउस के सामने रोड पर गाडिय़ा नहीं खड़ी होंगी। कचहरी के पास जाम नहीं लगेगा। पब्लिक को जाम के झाम से मुक्ति मिल जाएगी लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

दस हजार से अधिक वाहन, पार्किंग में चार सौ वाहन को छांव

26.77 करोड़ की लागत से बने इस पार्किंग में मुश्किल से लगभग चार सौ चार पहिया व दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। जबकि सर्किट हाउस से लगायत कचहरी परिसर के चारो तरफ दस हजार से अधिक वाहन रोड किनारे खड़े हो रहे हैं। इसमें दो पहिया व चार पहिया वाहन शामिल हैं।

बेअसर अधिकारियों की अपील

जिला प्रशासन के आला अधिकारियों ने सर्किट हाउस पार्किंग में वाहन खड़ी करने के लिए लोगों से अपील की लेकिन इसका खास असर नहीं दिखा। बताया जा रहा है कि एक दो दिन में लोग स्वत: पार्किंग में वाहन नहीं खड़ी करेंगे तो रोड पर वाहन करने वालों पर कार्रवाई हो सकती है। हालांकि, कमिश्नर दीपक अग्रवाल व नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने फिर से अपील की है कि सर्किट हाउस, टाउनहाल व गोदौलिया पार्किंग का उपयोग करें ताकि सड़क पर जाम की स्थिति न बने।

सर्किट हाउस पार्किंग का रेट लिस्ट

पार्किंग के बाहर रेट लिस्ट लगा है। चार घंटे के लिए साइकिल की दर तीन रुपये, चार घंटे से 12 घंटे के लिए पांच रुपये, 12 से 24 घंटे के लिए 10 रुपये है। इसी तरह दो पहिया वाहन का चार घंटे के लिए 10 रुपये, चार से 12 घंटे के लिए 15 रुपये और 12 से 24 घंटे के लिए 25 रुपये है। ऐसे ही चार पहिया वाहन चार घंटे के लिए 25 रुपये, चार से 12 घंटे के लिए 30 रुपये और 12 से 24 घंटे के लिए 50 रुपये है।

दूसरे दिन टाउनहाल में 500 वाहन की पार्किंग

स्मार्ट सिटी से बने टाउनहाल पार्किंग की उपयोगिता साबित होने लगी है। दूसरे दिन 500 चार पहिया व दो पहिया वाहन खड़े हुए। पार्किंग में चार पहिया वाहन एक घंटे के लिए खड़ा करने पर 25 रुपये व दो पहिया वाहन का पांच रुपये रेट फिक्स किया गया है।

chat bot
आपका साथी