वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कारिडोर तीन बड़े बिजली घरों की बिजली से रोशन होगा

33 केवी विद्युत उपकेंद्र में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नाम से 11 केवी का नया फीडर बनाया जा रहा है। यहां से लगभग 1800 मेगावाट की विद्युत आपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही पहले से जुड़ेगी गोदौलिया लाइन का भी विकल्प के रूप में बहाल रखा जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 12:07 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 12:07 PM (IST)
वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम कारिडोर तीन बड़े बिजली घरों की बिजली से रोशन होगा
श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नाम से 11 केवी का नया फीडर बनाया जा रहा है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए तीन बड़े बिजली घरों से लाइन जुड़ेंगी। 33 केवी की तीन लाइन के साथ ही 11 केवी की दो अंडर ग्राउंड लाइन विछाई गई है। छत्ता द्वार यानी वीआइपी गेट के पास 1000-1000 केवीए के दो ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। साथ ही 1000-1000 केवीए तीन जेनरेटर की भी व्यवस्था होगी। 33 केवी विद्युत उपकेंद्र में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नाम से 11 केवी का नया फीडर बनाया जा रहा है। यहां से लगभग 1800 मेगावाट की विद्युत आपूर्ति की जाएगी। इसके साथ ही पहले से जुड़ेगी गोदौलिया लाइन का भी विकल्प के रूप में बहाल रखा जाएगा।

इस पारेषण केंद्र से जुड़ी हैं 33 केवी की लाइन : बाबा दरबार को तीन बड़े विद्युत पारेषण उपकेंद्र से जोड़ा जा रहा है। इसमें से 132 केवी लेढ़ूपुर व 220 केवी भेलूपुर से जोड़ दिया गया है। वहीं 132 केवी पारेषण उपकेंद्र केंद्र अलईपुर में बन रहा है, जिससे अगले साल बाबा दरबार को जोड़ा जाएगा। मुख्य लाइन लेढ़ूपुर से जुड़ी रहेगी।

इस विद्युत वितरण केंद्र से जुड़ी हैं 11 केवी की लाइन : अभी तक यहां पर 33 केवी विद्युत वितरण केंद्र गोदौलिया से बाबा दरबार में आपूर्ति होती थी। इसकी क्षमता लगभग महज 75 किलोवाट ही थी। अब 33 केवी जीआइएस बेस्ड विद्युत उपकेंद्र चौक से स्वतंत्र फीडर निकाला जा रहा है। इसकी क्षमता लगभग 1800 किलोवाट की होगी।

विशेष आयोजन पर कंट्रोल रूम में बैठेंगे विद्युतकर्मी : विद्युत कंट्रोल रूम में सभी मशीनें लगाई जा रही है। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में जब कोई विशेष आयोजन होगा तो विद्युत कंट्रोल रूम में विद्युतकर्मी व कारिडोर प्रशासन के कर्मचारी भी बैठेंगे। ताकि किसी भी स्थिति पर काबू पाया जा सके।

1800 किलोवाट क्षमता का कनेक्शन : श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में जो विद्युत कनेक्शन लिया गया है उसकी क्षमता 1800 किलोवाट यानी 2000 केवीए है। उपकेंद्र से छत्ता द्वार पर बने विद्युत कंट्रोल रूम तक अंडर ग्राउंड लाइन डाल दी गई है। यहां से पूरे मंदिर परिसर में भी लाइन डाल दी गई है। - दीपक अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता, नगरीय विद्युत वितरण मंडल, द्वितीय।

chat bot
आपका साथी