श्रीकाशी विश्वनाथ धाम निर्माण : वाराणसी के हर घर तक पहुंचेगा विश्वनाथ धाम लोकार्पण का प्रसाद

Kashi Vishwanath Corridor श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की भव्य तैयारी हो रही है। 13 दिसंबर की तारीख पक्की हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बनारस आगमन की पूरी संभावना जताई जा रही है। विश्वनाथ धाम के भव्य लोकार्पण आयोजन व अनुष्ठान का प्रसाद पूरी काशी ग्रहण करेगी।

Saurabh ChakravartyPublish:Wed, 24 Nov 2021 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:58 PM (IST)
श्रीकाशी विश्वनाथ धाम निर्माण : वाराणसी के हर घर तक पहुंचेगा विश्वनाथ धाम लोकार्पण का प्रसाद
श्रीकाशी विश्वनाथ धाम निर्माण : वाराणसी के हर घर तक पहुंचेगा विश्वनाथ धाम लोकार्पण का प्रसाद

वाराणसी, जागरण संवाददाता। Shrikashi Vishwanath Dham Inauguration श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की भव्य तैयारी हो रही है। 13 दिसंबर की तारीख पक्की हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बनारस आगमन की पूरी संभावना जताई जा रही है। विश्वनाथ धाम के भव्य लोकार्पण आयोजन व अनुष्ठान का प्रसाद पूरी काशी ग्रहण करेगी। साथ ही श्रीकाशी विश्वनाथ धाम निर्माण से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले पंफलेट का भी वितरण किया जाएगा।

यह कार्य सूचना विभाग के सहयोग से किया जाएगा जबकि प्रसाद वितरण कार्य की व्यवस्था श्रीकाशी विश्वनाथ ट्रस्ट की ओर से होगी। भव्य आयोजन का अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि गंगा के घाट शंख ध्वनि से गूंज जाएंगे। शंखनाद में दक्षता रखने वालों की प्रतियोगिता होगी। शाम को गंगा घाटों पर दीप जलेंगे तो आतिशबाजी से दीपावली पर्व जैसा अनुभव कराया जाएगा। लेजर शो का भी आयोजन किया जाएगा। तैयारी को लेकर प्रदेश सरकार के निर्देश पर शासन गंभीर हो चला है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी का आदेश 20 नवंबर को जिला प्रशासन के पास आ चुका है। लोकार्पण समारोह के आयोजन की कार्ययोजना बनाकर 24 नंवबर यानी गुरुवार की दोपहर तक शासन को भेज दी हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण समारोह को भव्य बनाने के लिए काशी के समस्त मंदिरों व ऐतिहासिक भवनों को फसाड लाइटिंग से सजाया जाएगा। शाम होते ही दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इन भवनों पर सर्च लाइट भी लगाई जाएगी। पर्यटन विभाग के सहयोग से विश्वनाथ धाम के आसपास के इलाकों में भवनों को झालरों से रोशन कर देना है।

धाम के आसपास की गलियों का पुनर्निर्माण व सुंदरीकरण

समारोह से पहले श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के समीप गलियों का पुनर्निर्माण व सुंदरीकरण का कार्य नगर विकास विभाग के सहयोग से पूरा करा लेना है। सघन सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता के मानकों की कसौटी पर व्यवस्था को कस देना है। शासन का आदेश नगर विकास विभाग, पर्यटन, संस्कृति विभाग, नगर निगम, जिला प्रशासन समेत अन्य विभागों तक पहुंच गया है।