श्रीकाशी विश्‍वनाथ दरबार तीन दिन दर्शनार्थियों के लिए बंद, मंदिर प्रशासन ने जारी किया आदेश

दो दिन तक आंशिक और एक दिन पूरी तरह से बाबा दरबार बंद रहेगा। प्रशासन द्वारा जारी आदेश के मुताबि‍क 29-30 नवंबर को सुबह 6 से शाम 6 तक बन्द रहेगा जबकि एक दिसंबर को पूर्ण रूप से मंदिर दर्शनार्थियों के बंद रहेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 06:52 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 06:57 PM (IST)
श्रीकाशी विश्‍वनाथ दरबार तीन दिन दर्शनार्थियों के लिए बंद, मंदिर प्रशासन ने जारी किया आदेश
वाराणसी में दो दिन तक आंशिक और एक दिन पूरी तरह से बाबा दरबार बंद रहेगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। इतिहास में यह मात्र दूसरा ही रिकार्ड में दर्ज मामला है जब बाबा दरबार को श्रद्धालुओं के लिए बंद किया जा रहा है। पूर्व में कोरोना संक्रमण काल में बाबा दरबार में श्रद्धालुओं का आगमन और दर्शन पूजन पूरी तरह से ठप करते हुए दर्शन पूजन पर प्रतिबंध बीते वर्ष लगाया गया था। अब श्रीकाशी विश्‍वनाथ धाम कारिडोर के 13 दिसंबर को लोकार्पण की तैयारी के बीच मंदिर एक बार फ‍िर से तीन दिनों के लिए आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाएगा।

काशी विश्वनाथ मंदिर अब तीन दिनों के लिए बंद किया जा रहा है। आम दर्शनार्थियों के लिए कुल तीन दिनों तक मंदिर परिसर बंद रहेगा। इस दौरान कुल दो दिन तक आंशिक और एक दिन पूरी तरह से बंद रहेगा। प्रशासन द्वारा जारी आदेश के मुताबि‍क 29-30 नवंबर को सुबह 6 से शाम 6 तक बन्द रहेगा जबकि एक दिसंबर को पूर्ण रूप से मंदिर दर्शनार्थियों के बंद रहेगा।

श्रीकाशी विश्‍वनाथ विशिष्‍ट क्षेत्र विकास परिषद वाराणसी की ओर से जारी पत्र के अनुसार दो दिसंबर को सुबह छह बजे बाबा दरबार पूर्व की तरह आस्‍थावानों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके बाद बाबा दरबार को पीएम के आगमन के मद्देनजर भी सुरक्षा कारणों से पहरे में रखा जाएगा। 

बाबा दरबार परिक्षेत्र स्थित कारिडोर में निर्माण और जीर्णोद्धार को देखते हुए मंदिर प्रशासन की ओर से सुरक्षा कारणों से बाबा दरबार को आम दर्शनार्थियों के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। पूर्व में कारीडोर के अंतिम दौर के निर्माण में भारी काम के दौरान दर्शनार्थियों की मौजूदगी में हादसा होने की संभावना को देखते हुए बाबा दरबार में कोरोना काल के बाद दूसरी बार बंद करने का आदेश जारी करना पड़ा है। इसके बाद कारिडोर परिसर को पूरी तरह से निर्माण एजेंसी पांच दिसंबर तक प्रशासन को सौंप देगी। इसके बाद प्रशासन मंदिर को लोकार्पण के लिए फूलों और लाइटों से साज सज्‍जा करवाएगा। इसके बाद 13 दिसंबर को पीएम नरेन्‍द्र मोदी कारिडोर को देश को लोकार्पित करेंगे। 

chat bot
आपका साथी