श्री काशी विश्वनाथ मंदिर दो दिन की आंशिक बंदी के बाद बुधवार को पूर्णत: बंद, स्‍वर्ण शिखर की हो रही सफाई

29 और 30 नवंबर को बाबा दरबार आस्‍थावानों के लिए सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बंद रहा तो अब बुधवार को पूरी तरह से चौबीस घंटों के लिए बंद रहेगा। इस दौरान श्रद्धालुओं का बाबा दरबार परिक्षेत्र में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:28 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:40 PM (IST)
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर दो दिन की आंशिक बंदी के बाद बुधवार को पूर्णत: बंद, स्‍वर्ण शिखर की हो रही सफाई
कारिडोर के लोकार्पण के पूर्व बाबा दरबार के स्‍वर्ण शिखर को भव्‍य बनाने की तैयारी की जा रही है।

वाराणसी [काशी मिश्रा]। श्री काशी विश्‍वनाथ धाम कारिडोर के लोकार्पण के पूर्व बाबा दरबार के स्‍वर्ण शिखर को पूरी तरह से भव्‍य बनाने की तैयारी की जा रही है। इस लिहाज से 29 और 30 नवंबर को बाबा दरबार आस्‍थावानों के लिए सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बंद रहा तो अब बुधवार को पूरी तरह से चौबीस घंटों के लिए बंद रहेगा। इस दौरान श्रद्धालुओं का बाबा दरबार परिक्षेत्र में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। काशी विश्‍वनाथ कारिडोर का पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 13 दिसंबर को लोकार्पण करेंगे। इसके लिए कारिडोर परिक्षेत्र में साफ सफाई और साज सज्‍जा का दौर चल रहा है। 

वहीं सोमवार की ही तरह मंगलवार को भी सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बाबा दरबार में 12 घंटे तक प्रवेश बन्द रहा। अब बुधवार को बाबा विश्वनाथ मंदिर पूर्णतः बंद रहेगा। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर साफ- सफाई के चलते 12 घंटे श्रद्धालुओं के लिए बंद रहा। कई दशक बाद बाबा के प्रमुख स्वर्ण शिखर की अब सफाई हो रही है। बाबा दरबार में आम दर्शनार्थियों के लिए मंगलवार को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक प्रवेश बन्द रहा। साफ -सफाई के दूसरे दिन भी आंशिक बन्दी के बाद मंदिर खुलने से पहले गोदौलिया द्वार (गेट न. 4) और ढुंढिराज द्वार पर भक्त कतार में खड़े द्वार खुलने की प्रतीक्षा करते रहे।

काशी विश्वनाथ मंदिर धाम लोकार्पण को लेकर परिसर में आंशिक बन्दी किया गया है। इन तीन दिनों में बाबा गर्भगृह समेत स्वर्णमयी शिखर की सफाई मद्देनजर भक्तों को सुबह 6 बजे से पहले व शाम 6 बजे से लेकर मंदिर बन्द होने तक झांकी दर्शन मिल रहा है। दूसरे दिन भी भक्तों की लम्बी कतार लगी। बाबा दरबार के गर्भ गृह में साफ सफाई के मद्देनजर दूसरे दिन लगे कारीगरों ने मंगलवार को जमीन में पत्थर समेत दीवारों की भी सफाई की है। वहीं गर्भगृह के चारों द्वार की सफाई की गई। दंडपाणि शिखर के कुछ हिस्सों को भी चमकाया गया है। तीसरे दिन मंदिर परिसर पूर्णतः बन्द रहेगा, इस दिन बाबा दरबार के प्रमुख स्‍वर्ण शिखर की सफाई होनी है।

chat bot
आपका साथी