वाराणसी कैंट स्टेशन पर पांच सौ केएलडी की क्षमता का लगेगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, जमीन की तलाश पूरी

वाराणसी कैंट स्टेशन पर सफाई व्यवस्था की बेहतरी के लिए एक पायदान और बढ़ाया जा चुका है। यहां चार वर्षों से प्रस्तावित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की योजना जल्द ही मूर्तरूप लेगी। इसके लिए जमीन की तलाश पूरी हो चुकी है। डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) पर काम चल रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 10:43 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 12:06 PM (IST)
वाराणसी कैंट स्टेशन पर पांच सौ केएलडी की क्षमता का लगेगा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, जमीन की तलाश पूरी
वाराणसी कैंट स्टेशन पर चार वर्षों से प्रस्तावित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की योजना जल्द ही मूर्तरूप लेगी।

वाराणसी, जेएनएन। कैंट स्टेशन पर सफाई व्यवस्था की बेहतरी के लिए एक पायदान और बढ़ाया जा चुका है। यहां चार वर्षों से प्रस्तावित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट की योजना जल्द ही मूर्तरूप लेगी। इसके लिए जमीन की तलाश पूरी हो चुकी है। डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) पर काम चल रहा है।

कैंट स्टेशन और रेलवे की कॉलोनियों में भरपूर पानी मिलेगा। वेस्ट वाटर को ट्रीटमेंट कर इसे उपयोगी बनाया जाएगा। इसे सतह पर लाने की कवायद तेज हो गई है। यहां पांच सौ केएलडी की क्षमता का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का प्रस्ताव है। इसके तहत रेलवे विकास निगम लिमिटेड (आरबीएनएल) और रेलवे के अफसरों ने जमीन चिन्हित कर लिया है। यह प्लांट न्यू लोको कॉलोनी और पश्चिमी छोर स्थित वाशिंग लाइन के मध्य लगाया जाएगा। डीपीआर तैयार किया जा रहा है।

आठ लाख लीटर पानी की खपत हर दिन

कैंट स्टेशन और रेलवे कॉलोनियों में रोजाना आठ लाख लीटर पानी की खपत होती है। यहां गाड़ियों की धुलाई, रेलवे कॉलोनी आपूर्ति, प्लेटफार्म और परिसर में पानी की खपत गर्मी के दिनों में ज्यादा होती है। पांच सौ केएलडी की क्षमता का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट पानी की खपत पूरी करेगा।

एसटीपी के लिए जमीन की तलाश हो चुकी है

एसटीपी के लिए जमीन की तलाश हो चुकी है। कार्यदायी संस्था डीपीआर पर काम कर रही है।

- पीयूष पाठक, एईएन

प्लेटफार्म व सुविधाओं का विस्तार

कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव कम करने के लिए मंडुआडीह और सिटी को सेटेलाइट स्टेशन बनाने के साथ दोनों पर प्लेटफार्म और यात्री सुविधाओं में विस्तार किया गया है। सिटी रेलवे स्टेशन पर 550 मीटर लंबा एक होम प्लेटफार्म, वाशेबल एप्रन, एक और फुट ओवरब्रिज, वाशिंग पिट, सिक लाइन, शेड व स्टैबलिंग लाइन बनाई जानी है। इसके अलावा सिटी रेलवे स्टेशन पर रिटायरिंग रूम और डोरमेट्री की सुविधा भी मिलेगी। कैंट और मंडुआडीह की तर्ज पर सिटी स्टेशन पर वीआइपी लाउंज प्रस्तावित है। इसके अलावा एक पे एंड यूज टायलेट का निर्माण कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी