महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों को गोल-गोल घुमा रहा सर्वर, कैसे जमा करें शुल्क

विद्यापीठ प्रशासन ने यह चेतावनी दी है कि इसके बाद छात्रों को शुल्क जमा करने का कोई और मौका नहीं दिया जाएगा। छात्रों को शुल्क जमा करने के लिए कई बार तिथि बढ़ाई जा चुकी है। हाल में ही 17 सितंबर से अंतिम तिथि बढ़ाकर 28 सितंबर की गई थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:32 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:32 AM (IST)
महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों को गोल-गोल घुमा रहा सर्वर, कैसे जमा करें शुल्क
छात्रों को शुल्क जमा करने का कोई और मौका नहीं दिया जाएगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। छात्रों को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की वेबसाइट का सर्वर दो दिनों से गोल-गोल घुमा रहा है। इसके चलते छात्र प्रवेश शुल्क नहीं जमा कर पा रहे हैं। जबकि विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक व स्नातकोत्तर के छात्रों को अगली कक्षा में शुल्क जमा करने के लिए अंतिम तिथि 28 सितंबर तक का मौका दिया है। साथ ही विद्यापीठ प्रशासन ने यह भी चेतावनी दी है कि इसके बाद छात्रों को शुल्क जमा करने का कोई और मौका नहीं दिया जाएगा। छात्रों को शुल्क जमा करने के लिए कई बार तिथि बढ़ाई जा चुकी है। हाल में ही 17 सितंबर से अंतिम तिथि बढ़ाकर 28 सितंबर की गई थी।

दूसरी ओर छात्रों का कहना है कि वेबसाइट न खुलने के कारण आनलाइन शुल्क नहीे जमा हो पा रहा है। वहीं छात्रों के पास शुल्क जमा करने के लिए सिर्फ आठ दिनों का मौका और बचा हुआ है। विश्वविद्यालय की खामियों का खामियाजा छात्र भुगत रहे हैं। शुल्क जमा करने के लिए छात्र विश्वविद्यालय से लगायत बैंक का चक्कर काट रहे हैं। इसके बावजूद अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। बीच-बीच में सर्वर ठीक हो रहा है। वहीं बीच-बीच में वेबसाइट काम नहीं कर रही है। सर्वर की गड़गड़ी के कारण कई छात्रों के खाते से पैसा भी कट गया और शुल्क भी नहीं जमा हुआ। इस संबंध में छात्रनेता अभिषेक सोनकर ने सहायक कुलसचिव हरीशचंद को एक ज्ञापन भी सौंपा। इसमें सर्वर की गड़बड़ी का उल्लेख करते हुए यथाशीघ्र ठीक कराने की मांग की गई है।

दूसरी ओर छात्रों ने शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक बढ़ाने का अनुरोध किया है। छात्रों का कहना है कि विद्यापीठ में अध्ययन करने वाले ज्यादातर छात्र आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के है। इसके अलावा नौकरीपेशा परिवार से भी जुड़े हुए हैं। ऐसे छात्रों को महीने के अंत शुल्क जमा करना संभव नहीं हैं। इसे देखते हुए शुल्क जमा करने के लिए छात्रों को 15 दिनों का मौका और दिया जाय। सहायक कुलसचिव ने छात्रों की मांगों पर साहनुभूति पूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। कहा कि इस संबंध में कुलपति से वार्ता की जाएगी। कुलपति के दिशा निर्देश पर भाी तिथि बढ़ाना संभव है। फिलहाल उन्होंने सभी छात्रों ने निर्धारित तिथि के भीतर शुल्क जमा करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी