वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की जनसभा के लिए मेंहदीगंज का चयन, राजस्व विभाग बना रहा डाटा

एसडीएम (राजातालाब) सिद्धार्थ यादव सीओ (बड़ागांव) जगदीश कालीरमन सीओ (सदर) डा.चारु द्विवेदी मिर्जामुराद के कार्यवाहक थानाप्रभारी एसबी सिंह शनिवार को मौके पर पहुंच कर भूमि का अवलोकन कर तैयारियों का जायजा लिए। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शकील अहमद भी मौके पर मौजूद रहे।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:30 PM (IST)
वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की जनसभा के लिए मेंहदीगंज का चयन, राजस्व विभाग बना रहा डाटा
जनसभा स्थल से प्रधानमंत्री द्वारा रिंगरोड समेत अन्य योजनाओं का लोकार्पण किया जाना है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में आगमन पर जनसभा हेतु रिंगरोड ओवरब्रिज (रखौना) के किनारे मेंहदीगंज गांव का चयन हो गया है। जनसभा स्थल से प्रधानमंत्री द्वारा रिंगरोड समेत अन्य योजनाओं का लोकार्पण किया जाना है। एसडीएम (राजातालाब) सिद्धार्थ यादव, सीओ (बड़ागांव) जगदीश कालीरमन, सीओ (सदर) डा.चारु द्विवेदी, मिर्जामुराद के कार्यवाहक थानाप्रभारी एसबी सिंह शनिवार को मौके पर पहुंच कर भूमि का अवलोकन कर तैयारियों का जायजा लिए। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शकील अहमद भी मौके पर मौजूद रहे।

जनसभा स्थल को तैयार करने हेतु खेतो में लगी किसानों के धान की फसल को काटने हेतु एक हार्वेस्टर मशीन लगी। धान के फसलों की कटाई कर उसे किसान के घर भेज दिया गया।किसानों को उनकी फसलों का मुआवजा दिया जाएगा। रिंगरोड़ के निकट ही हाइवे की एनएच 19 का वाराणसी-प्रयागराज सिक्सलेन हैं। सिक्सलेन में ही मिलकर रिंगरोड़ समाप्त हो रहा है। मालूम हो कि सेवापुरी विधानसभा अंतर्गत पड़ने वाले मेंहदीगंज गांव के बगल में ही प्रधानमंत्री द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत द्रितीय चरण में गोद लिया गया नागेपुर गांव स्थित है।

राजस्व विभाग बना रहा डाटा : प्रधानमंत्री के जनसभा हेतु मेंहदीगंज में करीब 40 बीघा खेत की भूमि ली जा रही हैं। किसानों को धान की फसलों का मुआवजा देने हेतु राजस्व विभाग मौके पर पहुंच किसानों की भूमि का डाटा तैयार कर रहा है। 36 भूमिधरी व 12 सरकारी गाटा प्रभावित हो रहा हैं।

पार्किंग की बनी व्यवस्था : प्रधानमंत्री के जनसभा स्थल पर आने वाले दो पहिया-चार पहिया वाहनों की पार्किंग हेतु भी भूमि का निरीक्षण कर व्यवस्था देखी गई।यातायात विभाग मौके पर पहुंचा था।

प्रधानमंत्री ने 30 नवंबर को किया था सिक्सलेन का लोकार्पण : मेंहदीगंज गांव से दो किमी दूर पश्चिम की ओर वाराणसी-प्रयागराज हाईवे पर स्थित खजुरी गांव में पिछले वर्ष 30 नवंबर को प्रधानमंत्री का आगमन हुआ था। प्रधानमंत्री द्वारा जनसभा को सम्बोधित करने के साथ ही वाराणसी-प्रयागराज के बीच 2447 करोड़ की लागत से बनी 73 किमी लंबी बनी सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण किया गया था।

2013 में हुई थी मोदी की शंखनाद रैली : लोकसभा चुनाव के पूर्व वर्ष 2013 में 20 दिसंबर को मिर्जामुराद के खजुरी में ही नरेंद्र मोदी की महा विजय शंखनाद रैली हुई थी। उस समय नरेंद्र मोदी भाजपा के राष्ट्रीय प्रभारी रहे।वाराणसी के भाजपा जिलाध्यक्ष रहे ड़ा.आजाद सिंह गौतम ने मेहनत कर किसानों से उनके खेत लिए थे और काफी मेहनत की थी। नतीजा रहा कि रैली में भारी जनसैलाब उमड़ा था। इसके बाद नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा के प्रत्याशी बने थे। नरेंद्र मोदी के सभास्थल पर कुछ वर्ष बाद हाइवे को सिक्सलेन बनाने में जुटी जी.आर. इंफ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कम्पनी अपना अस्थाई प्लांट बना ली।प्लांट अभी भी हैं।प्लांट से ही सिक्सलेन व रिंगरोड का निर्माण हुआ।

chat bot
आपका साथी