मतदान केंद्रों की सुरक्षा, अफसर जवानों समेत 12 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात

जिला निर्वाचन प्रशासन ने संसदीय क्षेत्र को 19 जोन एवं 144 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा चक्रव्यूह तैयार की गई है। हवाई निगरानी को चार ड्रोन कैमरे मंगाए गए हैं जिनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।

By Vandana SinghEdited By: Publish:Mon, 22 Apr 2019 06:57 PM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2019 10:05 AM (IST)
मतदान केंद्रों की सुरक्षा, अफसर जवानों समेत 12 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात
मतदान केंद्रों की सुरक्षा, अफसर जवानों समेत 12 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात

वाराणसी, जेएनएन। सातवें चरण के लिए 19 मई को होने वाले चुनाव के दिन मतदान केंद्रों की सुरक्षा अभेद्य रहेगी। जिला निर्वाचन प्रशासन ने संसदीय क्षेत्र को 19 जोन एवं 144 सेक्टर में बांटकर सुरक्षा चक्रव्यूह तैयार की गई है। हवाई निगरानी को चार ड्रोन कैमरे मंगाए गए हैं, जिनकी संख्या बढ़ाई जाएगी। छह-छह एडीएम एवं एएसपी के नेतृत्व में सुरक्षा एजेंसियां 952 मतदान केंद्रों के 2541 बूथों पर सकुशल चुनाव कराएंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उम्मीदवारी के कारण वाराणसी में विशेष सुरक्षा इंतजाम हैं। चुनाव सेल से मिली जानकारी मुताबिक चुनाव सकुशल कराने को छह एडीएम, छह एएसपी, आठ एसडीएम, आठ सीओ, 532 दारोगा, 733 हेड कांस्टेबल, 2486 आम्र्ड पुलिस, 933 अनआम्र्ड पुलिस, 5900 होमगार्ड एवं 17 कंपनी पैरामिलीट्री फोर्स के जिम्मे सुरक्षा होगी।

थानावार बनेंगी तीन-तीन क्यूआरटी

प्रत्येक थाने अपने इलाके के मतदान केंद्रों पर चौकसी बरतने को तीन-तीन क्यूआरटी टीमों का गठन करेंगे। एक क्विक रिएक्शन टीम में एक दारोगा, दो आम्र्ड, एक अनआम्र्ड सिपाही, चार होमगार्ड, आधा सेक्शन पैरामिलीट्री जवान मौजूद रहेंगे।

पांच मतदान केंद्रों पर एक क्यूआरटी

 पांच मतदान केंद्रों की सुरक्षा जिम्मेदारी एक क्यूआरटी की होगी। ऐसे में बवाल की सूचना पर डेढ़ दर्जन से ज्यादा सुरक्षाकर्मी पलक झपकते पहुंच जाएंगे।

चार ड्रोन कैमरे मंगाए गए

संवेदनशील इलाकों के लिए चार ड्रोन कैमरे मंगाए गए हैं। इसकी संख्या अभी और बढ़ाई जाएगी। इलाके चिन्हित नहीं हैं, लेकिन जैतपुरा, आदमपुर, बजरडीहा, भेलूपुर इत्यादि इलाकों विशेष निगाहें होंगी।

यूपी 100 डायल पुलिस भी करेगी मदद

यूपी 100 डायल पुलिस की गाडिय़ां भी चुनाव के दिन मतदान केंद्रों के इर्दगिर्द खड़ी रहेंगी। चुनाव से संबंधी सूचनाओं पर पहुंचने में प्राथमिकता के निर्देश रहेंगे।

एक थाना क्षेत्र में नहीं होगा चुनाव

वाराणसी के फूलपुर थाना क्षेत्र में चुनाव नहीं होना है। 23 थाना क्षेत्र जरूर चुनाव से प्रभावित होंगे। छठवें चरण के मतदान दायरे में फूलपुर क्षेत्र आएगा।

chat bot
आपका साथी