प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के वाराणसी कार्यक्रम से पहले रेलवे में बढ़ाए जाएंगे सुरक्षा बल, रेल प्रशासन सतर्क

बाबा विश्वनाथ धाम कारिडोर के ऐतिहासिक लोकार्पण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर जहां सभी विभाग अपने-अपने स्तर से तैयारियों में जुटे हैं वहीं रेलवे भी सुविधा व सुरक्षा के मोर्चे पर कमर कस चुका है। इसे लेकर विभिन्न स्तरों पर योजनाएं बनाई गई हैं

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 09:10 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के वाराणसी कार्यक्रम से पहले रेलवे में बढ़ाए जाएंगे सुरक्षा बल, रेल प्रशासन सतर्क
रेलवे प्रशासन ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बाबा विश्वनाथ धाम कारिडोर के ऐतिहासिक लोकार्पण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर जहां सभी विभाग अपने-अपने स्तर से तैयारियों में जुटे हैं, वहीं रेलवे भी सुविधा व सुरक्षा के मोर्चे पर कमर कस चुका है। इसे लेकर विभिन्न स्तरों पर योजनाएं बनाई गई हैं। सुरक्षा के क्षेत्र में कोई कोताही न बरतने का संकल्प ले चुके रेलवे प्रशासन ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पहले सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों की मांग उच्च स्तरीय अधिकारियों से की गई है।

वीआइपी दौरे को देखते हुए वाराणसी जंक्शन (कैंट स्टेशन), बनारस और काशी स्टेशन पर यात्रियों का जनदबाव बढ़ने की प्रबल संभावना है। इसके मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करते हुए और चौकसी बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है। रेलवे परिसर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने के लिए राजकीय रेलवे पुलिस की ओर से प्रयागराज अनुभाग मुख्यालय पत्र लिखा गया है। क्षेत्राधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से पूर्व रेलवे परिसर में सुरक्षा का घेरा और बढ़ाया जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की जा रही है।

वीवीआइपी की सुरक्षा को लेकर सतर्कता बढ़ी, दिए गए निर्देश

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण में शामिल होने आ रहे वीवीआइपी की सुरक्षा को लेकर कमिश्नरेट पुलिस ने सतर्कता बढ़ा दी है। पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने सिविल पुलिस और खुफिया विभाग को निर्देश दिया है कि घाट, होटल-सराय, यातायात की जांच शुरु कर दी जाए। होटलों, सराय में कौन-कौन लोग रुक रहे हैं, उन पर नजर बनाई जाए। संवेदनशील स्थानों को डाग स्क्वाड और बम निरोधक दस्ता से नियमित जांच कराई जाए। एलआइयू को निर्देशित किया है कि अपने-अपने क्षेत्र के सहायक पुलिस आयुक्त और थानेदारों से समन्वय स्थापित कर हर छोटी-छोटी घटनाओं पर नजर बनाएं रखें। शहर में होने वाली गतिविधियों की सूचना पहले ही एकत्र कर उच्चाधिकारियों को अवगत करवाएं।

किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर बख्शा नहीं जाएगा, जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई तय है। इसी परिप्रेक्ष्य में एसीपी भेलूपुर प्रवीण सिंह ने सर्किल के तीन थानों लंका, भेलूपुर और चितईपुर थानेदारों के पेंच कसे हैं। कहा कि किसी भी हाल में थाना क्षेत्रों में यातायात की समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। इसको लेकर सोमवार की देर रात इंस्पेक्टर भेलूपुर रमाकांत दुबे के साथ बैठक कर घाटों की सुरक्षा, और होटल-सराय के सत्यापन का निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी