Coronavirus Vaccine वाराणसी के महिला अस्पताल में सबसे पहले सफाईकर्मियों को लगेगा टीका

वाराणसी के महिला अस्पताल-कबीरचौरा टीकाकरण के राष्ट्रीय लांच कार्यक्रम से भी वर्चुअल माध्यम से जुड़ेगा। यहां 16 जनवरी को सबसे पहले सफाईकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। इनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संवाद भी करेंगे और टीकाकरण को लेकर उनकी प्रतिक्रिया जानेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:30 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:38 AM (IST)
Coronavirus Vaccine वाराणसी के महिला अस्पताल में सबसे पहले सफाईकर्मियों को लगेगा टीका
16 जनवरी को सबसे पहले सफाईकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे।

वाराणसी, जेएनएन। महिला अस्पताल-कबीरचौरा टीकाकरण के राष्ट्रीय लांच कार्यक्रम से भी वर्चुअल माध्यम से जुड़ेगा। यहां 16 जनवरी को सबसे पहले सफाईकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। इनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संवाद भी करेंगे और टीकाकरण को लेकर उनकी प्रतिक्रिया जानेंगे। इसके लिए को-विन पोर्टल पर पंजीकृत अस्पताल के सफाईकर्मियों की सूची तैयार कर ली गई है।

टीकाकरण के लिए सभी केंद्रों पर टीमों का गठन कर उनकी ड्यूटी लगा दी गई है। वहीं, 16 कोल्ड चेन प्वाइंटों पर जिला वैक्सीन स्टोर से कोरोना वैक्सीन पहुंचाने का क्रम गुरुवार शाम से शुरू हो गया है। शुक्रवार तक सभी कोल्ड चेन प्वाइंटों पर वैक्सीन पहुंच जाएगी। सीएमओ डा. वीबी ङ्क्षसह के मुताबिक हर टीकाकरण सत्र पर तीन रूम होंगे। पहला वेङ्क्षटग रूम होगा जहां पहचान की प्रक्रिया मुकम्मल होगी। दूसरे रूम में टीके लगाए जाएंगे और तीसरे में लाभार्थी को 30 मिनट इंतजार करना होगा। प्रत्येक सत्र पर उन्हीं लोगों को टीके लगाए जाएंगे, जिनका नाम पहले से को-विन पोर्टल पर अपलोड है।

टीकाकरण केंद्रों पर एडवर्श इफेक्ट फालोविंग इम्यूनाइजेशन (एइएफआइ) किट भी उपलब्ध रहेगी। कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में मास्क, सैनिटाइजर एवं अन्य आवश्यक सामग्री भी उपलब्ध रहेंगी।

को-विन पोर्टल पर पंजीकृत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई

को-विन पोर्टल पर पंजीकृत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सूची तैयार कर ली गई है। पीएम से संवाद के लिए पहले से कुछ तय नहीं है। राष्ट्रीय लांच कार्यक्रम के दौरान जो मौके पर रहेगा, उसी से पीएम संवाद करेंगे।

- डा. लिली श्रीवास्तव, एसआइसी, महिला अस्पताल। 

chat bot
आपका साथी